जयपुर

प्रदेश में बना खेलों का माहौल, प्रतिभाएं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर करेंगी राज्य का नाम रोशन: मुख्यमंत्री

जयपुर डेस्क :

खेलों से भाईचारा, सद्भाव और आपसी समन्वय का माहौल बनता है। इसी सोच के साथ राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन किया गया। हम प्रदेश में खेलों का ऐसा माहौल बना रहे हैं, जिससे भविष्य में हमारी प्रतिभाएं देश-विदेश तथा अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर राज्य का नाम रोशन करेंगी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी के अभूतपूर्व सहयोग से ही खेलों का सफल आयोजन हो रहा है। राज्य सरकार प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के लिए अब शहरी ओलंपिक खेल आयोजित कराएगी।  

गहलोत शनिवार को श्रीगंगानगर के डॉ. भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय के खेल मैदान में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल की जिला स्तरीय प्रतिस्पर्द्धा के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इन खेलों में हर वर्ग के लगभग 30 लाख खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। खेलों से प्रतिभाओं को मौका मिल रहा है। इससे स्वास्थ्य अच्छा होने के साथ-साथ युवा पीढ़ी नशे की प्रवृत्ति से दूर रहेगी, जिससे एक स्वस्थ समाज का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि युवाओं व विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के अवसर मिलें, इस भावना को देखते हुए आगामी बजट युवाओं-विद्यार्थियों को समर्पित रहेगा। इस दौरान गहलोत ने कबड्डी और खो-खो मैच का शुभारंभ करते हुए खिलाड़ियों से मुलाकात कर प्रोत्साहित किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में निरोगी राजस्थान की संकल्पना को साकार करने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख रूपये तक का निःशुल्क इलाज, 5 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा किया गया है। विभिन्न जांचें-दवाईयां निःशुल्क की गई हैं। अब ट्रांसप्लांट का खर्च भी राज्य सरकार ही वहन कर रही है। प्रदेश की लगभग 1.33 करोड़ महिलाओं को शीघ्र ही स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाएंगे, ताकि वे घर बैठे जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सकें। 

राज्य सरकार द्वारा खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन में कोई कमी नहीं रखी जा रही है। ओलंपिक, कॉमनवेल्थ, एशियाई, पैरा ओलंपिक खेलों में पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि बढ़ाई गई है। साथ ही सरकारी नौकरियों में 2 प्रतिशत का आरक्षण किया है। वहीं, 229 खिलाड़ियों को आउट-ऑफ-टर्न नियुक्तियां दी गई हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुढ़ा नाला को ठीक कराकर प्रदूषित पानी को राजस्थान आने से रोकने के लिए हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा गया है। इसका जल्द समाधान हो जाएगा और लोगों को स्वच्छ पानी उपलब्ध हो सकेगा। 

समारोह में श्रीगंगानगर विधायक राजकुमार गौड़ ने कहा कि इन खेलों में जाति, धर्म व उम्र का कोई भेदभाव नहीं है। हर वर्ग ने हिस्सा लेकर पहल का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि श्री गहलोत के नेतृत्व में श्रीगंगानगर को भी अनेक सौगातें मिली हैं। सादुलशहर विधायक जगदीश चंद्र जांगिड़ ने कहा कि सादुलशहर विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रूपयों की लागत से विकास कार्य हुए हैं। यहां एडीजे कोर्ट और डीटीओ ऑफिस भी मुख्यमंत्री की देन है। श्रीकरणपुर विधायक श्री गुरमीत सिंह कुन्नर ने कहा कि इस ऐतिहासिक आयोजन से युवाओं में खेल भावना विकसित हो रही है। उन्होंने कहा कि जिले में नहरों के साथ-साथ खाले और नहर वितरिकाएं भी पक्की हुई हैं, जिससे किसानों को फायदा हुआ है। 

मुख्यमंत्री ने किया विभिन्न कार्यों का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने समारोह के दौरान गौतम बुद्ध नगर आवासीय योजना फेज प्रथम, राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय एवं छात्रावास, राजकीय महाविद्यालय हिंदुमलकोट, जलप्रदाय योजना गणेशगढ़, 33 केवी सब स्टेशन रंगमहल, अल्पसंख्यक बालक छात्रावास श्रीगंगानगर और लव कुश वाटिका का शिलान्यास किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!