जयपुर

कैलादेवी अभयारण्य क्षेत्र में जंगल सफारी का किया उद्घाटन

जयपुर डेस्क :

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री रमेश चंद मीना ने शनिवार को कैलादेवी अभयारण्य क्षेत्र में जंगल सफारी का उद्घाटन किया। पंचायतीराज मंत्री ने खान की चौकी से जिप्सी को हरी झंडी दिखाकर जंगल सफारी की शुरुआत की। मीना, उपवन संरक्षक डॉ रामानन्द भाकर सहित स्कूल के छात्रों ने जंगल सफारी का लुत्फ उठाया। जंगल सफारी शुरू होने के बाद करौली जिले को पर्यटन के क्षेत्र में खास पहचान मिलेगी।

पंचायतीराज मंत्री ने कहा कि करौली जिले को लम्बे समय से कैलादेवी वन्यजीव अभयारण्य में सफारी शुरू होने का इंतजार था, जो आज पूरा हो गया है। जंगल सफारी को लेकर लोगों में काफी खुशी है। इसके बाद अभयारण्य क्षेत्र में देश-विदेश से सैलानियों के आने और अभयारण्य क्षेत्र के विकास केे क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे, वही करौली जिले के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे स्थानीय छोटे व्यवसायियों को सीधा लाभ भी होगा । साथ ही, लोगों को सीधे प्रकृति से जुड़ने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि अभयारण्य क्षेत्र में बसे लोगांे को सही स्थान पर विस्थापित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज की महंगाई को देखते हुए अभयारण्य क्षेत्र के विस्थापित परिवारों को कम से कम 25 लाख रुपए की मुआवजा राशि मिलनी चाहिए जिससे कि लोग जीवनयापन कर सकें। इस अवसर पर उपवन संरक्षक श्री सुरेश मिश्रा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

पंचायतीराज मंत्री ने निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का किया निरीक्षणः-

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री ने शनिवार को जिले मे मंडरायल रोड पर निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्य की गुणवत्ता मे किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी। उन्होने इस संबंध मे संबंधित अधिकारियों को सक्रिय रहने के निर्देश भी दिये और कहा कि निर्माण कार्याे करवाये की समय -समय पर मॉनिटरिंग करें और कार्य को समय सीमा मे पूर्ण इस अवसर पर विभाग के संबंधित अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!