जयपुर

अब महिलाएं भी बनेंगी आत्म निर्भर, नवजीवन परिवारों की महिलाओं हेतु कौशल प्रशिक्षण बैच का किया शुभारम्भ

जयपुर डेस्क :

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने राज्य सरकार की नवजीवन योजनान्तर्गत अलवर जिले में कौशल प्रशिक्षण के प्रथम बैच का शुभारम्भ किया। उन्होंने प्रतिभागी महिलाओं को निःशुल्क टूल किट भी भेंट किए।

    मंत्री जूली ने कहा कि राज्य सरकार ने परिवारों को अवैध शराब के दलदल से मुक्त कर कौशल प्रशिक्षण देकर समाज की मुख्य धारा में लाने हेतु नवजीवन योजना का संचालन राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस धन्धे से मुक्त हुए परिवार के सदस्य विशेष तौर पर महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें स्वरोजगार हेतु ऋण व नियोजन का अवसर प्रदान करने की यह सकारात्मक पहल है। उन्होंने महिलाओं को परिवार की अर्थव्यवस्था की मजबूत कड़ी बताते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण से वे अपने परिवार को और अधिक आर्थिक संबल प्रदान कर सकेंगी। उन्होंने राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि चिरंजीवी योजना में अधिकतर परिवार निःशुल्क रूप से जुडे हुए हैं। उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी लेकर इसका लाभ उठावे।

    सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रविकान्त ने बताया कि नवजीवन योजनान्तर्गत प्रथम चरण के कौशल प्रशिक्षण बैच में अलवर शहर व अलवर ग्रामीण के नवजीवन परिवारों की 75 महिला प्रतिभागियों को 60 दिवसीय सिलाई का प्रशिक्षण स्वयंसेवी संस्था के माध्यम से दिया जाएगा। योजना के तहत प्रत्येक प्रतिभागी को निःशुल्क टूल किट उपलब्ध कराया गया है। प्रशिक्षण के दौरान स्वरोजगार हेतु अनुजा निगम व बैंकों के माध्यम से न्यूनतम ब्याज दरों पर ऋण वितरण भी कराया जाएगा। साथ इस योजना में शामिल परिवारों को पेंशन, पालनहार, कन्यादान, इंदिरा गांधी शहरी के्रडिट कार्ड योजना व इंदिरा महिला उद्यम प्रोत्साहन योजना से भी जोडा जाएगा।

    इस दौरान उमरैण प्रधान दौलतराम जाटव, सांख्यिकी विभाग के संयुक्त निदेशक राजकुमार नावरिया, जिला रोजगार अधिकारी श्यामलाल साटोलिया सहित संबंधित अधिकारी, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि व महिला प्रतिभागी उपस्थित रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!