मध्यप्रदेश

11 मार्च से होगी मुरारी बापू की राम कथा, तैयारियां जोरों पर, प्रतिदिन हजारों भक्तगण कथा का करेंगे श्रवण

आनंदपुर डेस्क :

अंतर्राष्ट्रीय कथावाचक संत श्री मुरारी बापू द्वारा श्री रामदास हनुमान मंदिर 10 दिवसीय राम कथा सुनाई जाएगी। जिसके परिपेक्ष में आज अभिषेक गणात्रा यू.के, सुश्री इला बेन जोबनपुत्रा ,पूज्य दमयंती बेन सेजपाल मुंबई ने रामकथा स्थल श्री रामदास हनुमानजी मंदिर प्रांगण में विधि विधान से भूमि पूजन एव पूज्य गुरुदेव की पूजन अर्चना कर तैयारियां प्रारम्भ की। इस अवसर पर ट्रस्टी रवि उपाध्याय, सुरेश उपाध्याय,महेंद्र दत्तानी राजकोट ,प्रफुल्ल मोदी मुंबई गुरुभाई बहिन उपस्थित थे।
10 मार्च से 19 मार्च तक संत श्री पूज्य मोरारी बापू के मुखारविंद से रामकथा का आयोजन रहेगा।

उल्लेखनीय है कि अंतर्राष्ट्रीय संघ मुरारी बापू की कथा विदिशा जिले के छोटे से गांव मैं पहली बार सुनाई जा रही है इससे पूर्व मुरारी बापू द्वारा पूरे मध्यप्रदेश में एक बार ही राम कथा का आयोजन किया गया है यह कथा का दूसरा अवसर है कि मध्य प्रदेश की पावन धरा पर अंतर्राष्ट्रीय संघ मुरारी बापू की कथा हमें जा रही है

जोबनपुत्रा और गणात्रा परिवार हैं मुख्य यजवान

उल्लेखनीय है कि मुरारी बापू की कथा जोबनपुत्रा परिवार द्वारा कराई जा रही है जिसमें मुख्य रुप से ट्रस्ट के ट्रस्टी और डायरेक्टर डॉ विष्णु भाई जोबनपुत्रा उनकी धर्मपत्नी भारतीबेन पुत्र 11 जून सहित पूरा जोबनपुत्रा परिवार मुख्य यजवान की भूमिका निभाएगा।

बापू के लिए विशेष कुटी का निर्माण

मुरारी बापू के निवास के लिए सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के खेत में एक विशेष कुटी का निर्माण कराया जा रहा है और उसको अंतिम रूप दिया जा रहा है कुटी को विशेष रूप से सुसज्जित कराया जाएगा यह हमेशा के लिए संत निवास के नाम से रहेगी जब भी कोई विशेष आयोजन होंगे तो संत जन इसी में निवास करेंगे। कुटी में 1 शयन कक्ष 2 हॉल और किचन भी रहेंगे। साथ ही इस विशेष कुटी में द्वार भी रहेंगे एक आमजन के लिए एक विशेष अतिथियों के लिए और एक सिर्फ बापू के लिए। साथ ही सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट का जो मुख्य गेट था उसका भी पुनर्निर्माण कराया गया है यह मुख्य गेट अपने आप में इतना भव्य है कि व्यक्ति एक बार देखकर कहता है कि ऐसा गेट तो पूरे जिले भर में नहीं देखा। इसमें विशेष प्रकार की लाइटों को लगाया गया है जो रात्रि के समय बहुत ही आकर्षित दिखाई देता है।

10 बीघा जमीन में लगाया जा रहा है कथा स्थल पर विशेष प्रकार का टेंट गुजरात से मंगाया गया है और यह टेंट लगभग 10 बीघा भूमि पर लगाया जाएगा जिसमें हवा पानी का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि मार्च के महीने में वैसे ही तेज हवाएं चलती हैं तो यह तेज हवाएं भी इस विशेष टेंट के नीचे किसी को प्रभावित नहीं कर पाएंगी।

विदेशों से आएंगे बापू के भक्त

कथा स्थल पर ही अंतर्राष्ट्रीय संत मुरारी बापू की कथा सुनने के लिए देश भर के अनेक प्रदेशों वा विदेशों से भी विशेष भक्तगण सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट मैं कथा का श्रवण करने के लिए आएंगे जिनका रजिस्ट्रेशन बापू की ऑफिशियल वेबसाइट पर चल रहे हैं और अभी तक लगभग 1000 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं सभी अति विशिष्ट अतिथियों के लिए लगभग 40 से अधिक फ्लैट तैयार हो चुके हैं और जगह कम पड़ने पर खेत में विशेष प्रकार के टेंट लगाकर आवासों का निर्माण कराया जा रहा है जहां पर यह बाहर से आए हुए सभी अतिथि गण कथा के समय रुकेंगे। साथ ही जानकारी मिली है कि आरोन, गुना, सिरोंज ,भोपाल ,बीना आदि जगह की बड़े-बड़े होटल भी बुक कराए गए हैं जिससे अतिथियों को रोकने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो कथा सुनने के पश्चात रात्रि विश्राम होटलों में करेंगे और सुबह संस्था की ही बस से कथा सुनने आ जाया करेंगे।

हजारों अधिक भक्त प्रतिदिन सुनेगे कथा

रामदास हनुमान मंदिर पर कथा के दौरान प्रतिदिन हजारों श्रोता गण श्री राम कथा का अंतर्राष्ट्रीय संघ मुरारी बापू के श्री मुखारविंद से श्रवण करेंगे। साथ ही सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट द्वारा प्रतिदिन हजारों असहाय व्यक्तियों को भोजन भी कराया जाएगा यह भोजन संस्था के ही वॉलिंटियर्स गांव गांव जाएंगे और गरीब असहाय व्यक्तियों को भोजन वितरित करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!