जयपुर

मिशन तहसील 392 कार्यक्रम 27 सितंबर से, उपलब्ध कराई जाएगी निःशुल्क दंत एवं नेत्र चिकित्सा सुविधा

जयपुर डेस्क :

सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक जीवन के हर पहलू में विशेष योग्य जनों के अधिकारों तथा उनके हितों के संरक्षण के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष योग्यजनों के सर्वांगीण विकास और कल्याणार्थ संचालित विभिन्न योजनाओं, प्रावधानों, अधिनियम एवं नियमों का त्वरित लाभ दिए जाने के उद्देश्य से आयुक्तालय विशेष योग्यजन द्वारा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रेरणा से ‘विशेष योग्यजन आयुक्त आपके द्वार – मिशन तहसील 392’ प्रारम्भ किया जा रहा है। इसकी शुरुआत 27 सितंबर से बीकानेर जिले की नोखा तहसील से की जा रही है।

राज्य आयुक्त उमाशंकर शर्मा ने बताया कि ‘विशेष योग्यजन आयुक्त आपके द्वार – मिशन तहसील 392’  राजस्थान के 7 संभाग के 33 जिलों एवं 392 तहसीलों में 4 से 5 माह की समयावधि में व्यक्तिश उपस्थित होकर दिव्यांग जनों की जनसुनवाई कर मौके पर ही समस्याओं का निस्तारण करने का प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान विशेष योग्यजनों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी देने के साथ योजनान्तर्गत पंजीकरण भी किया जाएगा। विशेष योग्यजनों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम के दौरान उनके लिए दांतों व आंखों का निशुल्क उपचार भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विशेष योग्यजनों  की समस्याओं का संबंधित विभागों के प्रतिनिधियों के साथ मौके पर ही निस्तारण करने का प्रयास करने के साथ उनको, उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान विशेष योग्यजनों को प्रमाण पत्र एवं उपकरण वितरण, उनके परिवारों को राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की अधिक से अधिक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!