जयपुर

निवेश के क्षेत्र में कीर्तिमान रचेगा, इन्वेस्ट राजस्थान समिट—2022 समिट की सभी तैयारियां पूर्ण

जयपुर डेस्क :

आगामी 7—8 अक्टूबर को जयपुर के जेईसीसी कैंपस में होने वाले इन्वेस्ट राजस्थान समिट-2022 की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। विभाग के आला अधिकारियों ने बुधवार को कैंपस का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

उद्योग विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती वीनू गुप्ता के साथ उद्योग आयुक्त महेन्द्र पारख, आयुक्त बीआईपी ओम कसेरा, अतिरिक्त आयुक्त बीआईपी श्रीमती मनीषा अरोडा, रीको प्रबंध निदेशक शिवप्रसाद नकाते एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे। इस दौरान ने जेईसीसी में ताल छापर, केवलादेव, मुकुंदरा, आदि हॉल में भी विजिट किया ऑडियो वीडियो प्रजेंटेशन के संचालन की समीक्षा भी की। अधिकारियों ने सभी प्रजेंटेशन को बारीकी से देखा और आवश्यक दिशा—निर्देश दिए।

श्रीमती गुप्ता ने बताया कि दो दिवसीय समिट का उद्घाटन 7 अक्टूबर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा किया जाएगा। समिट में देश विदेश के मशहूर उद्योगपतियों के साथ हाई प्रोफाइल डेलिगेट भी शिरकत करेंगे। बाहर से आने वाले सभी पावणे प्रदेश की सुखद तस्वीर अपनी स्मृतियों में सदैव संजोए रखें इसके लिए विभाग और सरकार द्वारा कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। उन्होंने बताया कि अन्य विभागों के सहयोग से शहर को सजाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि देश—विदेश से डेलीगेट्स का आना भी शुरू हो गया है।  

निवेश के क्षेत्र में कीर्तिमान रचेगा राजस्थान

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि 7 और 8 अक्टूबर का दिन राज्य सरकार के लिए ऐतिहासिक होगा। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा 10.44 लाख करोड़ रुपए के 4,192 एमओयू और एलओआई हस्ताक्षरित किए गए। इनमें से 1680 एमओयू और एलओआई क्रियान्वित अथवा क्रियान्वयन के चरण में हैं जो की लगभग 40 प्रतिशत हैं। कुछ प्रमुख एमओयू और एलओआई का शिलान्यास एवं उद्घाटन इन्वेस्ट राजस्थान समिट के उद्घाटन सत्र में किया जायेगा।

मित्तल, बिड़ला सहित जाने माने उद्यमी होंगे शामिल

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि एल.एन मित्तल (आर्सेलर मित्तल ग्रुप), गौतम अडानी, चैयरमेन (अडाणी ग्रुप), सी. के बिरला (सी. के बिरला ग्रुप), पुनीत चटवाल (इंडियन होटल्स कंपनी), डा. प्रवीर सिन्हा (टाटा पावर कम्पनी लि.), कमल बाली (वोल्वो ग्रुप), अजय श्रीराम (डी.सी.एम श्रीराम), अनिल अग्रवाल (वेदांता ग्रुप), बी.सन्थानम (सेन्ट गोबेन) तथा श्री संजीव पुरी (आई.टी.सी.) द्वारा समिट में आने की सहमति दी गई है।

सेक्टोरल सत्रों में विशेषज्ञों का मिलेगा साथ

श्रीमती गुप्ता ने बताया कि 7 अक्टूबर को उद्घाटन सत्र के उपरान्त एनआरआर, पर्यटन, स्टार्टअप, फ्यूचर रेडी सेक्टर, एग्री बिजनेस पर समानांतर सेक्टोरल कॉन्क्लेव आयोजित किए जायेंगे। समानान्तर सेक्टोरल सत्रों में उस सेक्टर से संबंधित विशिष्ट व्यक्तियों को वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया है। समिट के अंतर्गत आयोजित होने वाला प्रत्येक सत्र अपने आप में भिन्न होगा जो कि एक विकसित राजस्थान की छवि को प्रदर्शित करेगा। दूसरे दिन 8 अक्टूबर को एमएसएमई कॉन्क्लेव आयोजित की जायेगी, जिसके अन्तर्गत इस क्षेत्र को और अधिक विकसित किए जाने एवं इस क्षेत्र में उपलब्ध नई निवेश संभावनाओं पर चर्चा की जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!