खेल

फीफा वर्ल्ड कप: फाइनल मुकाबले में मेसी ने फाइनल के 23वें और डी मारिया ने 36वें मिनट में दागे गोल, हाफ टाइम के बाद अर्जेंटीना 2-0 से आगे:

खेल डेस्क :

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच फाइनल मैच खेला जा रहा। कतर के लुसैल स्टेडियम में अर्जेंटीना ने फर्स्ट हाफ में ही 2 गोल दाग दिए। 23वें मिनट में लियोनल मेसी और 36वें मिनट में एंजल डी मारिया ने एक-एक गोल दागा।

पेनल्टी से आया पहला गोल
मैच के 21वें मिनट में अर्जेंटीना के एंजल डी मारिया फ्रांस के पेनल्टी बॉक्स की ओर बॉल लेकर दौड़े। वह लेफ्ट विंग से दौड़ लगाकर बॉक्स के अंदर पहुंचे। लेकिन, फ्रांस के ओस्मान डेम्बेले ने उन पर फाउल कर दिया। फाउल के बाद रेफरी ने अर्जंटीना को पेनल्टी दे दी।

लियोनल मेसी ने 23वें मिनट में पेनल्टी पर शॉट मारा। उन्होंने शॉर्ट रन लिया और बॉटम राइट कॉर्नर में गोल दाग दिया। इस गोल के साथ ही मेसी के टूर्नामेंट में 6 गोल हो गए हैं। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले प्लेयर बन गए।

पहले हाफ में अर्जेंटीना रहा हावी
अर्जेंटीना ने फर्स्ट हाफ में फ्रांस पर पूरी तरह दबाव बनाए रखा। टीम ने फ्रांस को गोल की तरफ शॉट मारने का एक भी मौका नहीं दिया। जबकि, अर्जेंटीना ने फर्स्ट हाफ में गोल की तरफ 6 शॉट मार दिए। इनमें से 2 शॉट पर गोल भी आए। अर्जेंटीना ने 60% समय बॉल पजेशन रखा। उन्होंने फर्स्ट हाफ में 2 कॉर्नर लिए, लेकिन फ्रांस को एक भी कॉर्नर नहीं लेने दिया।

फ्रांस ने जिरूड को भेजा बाहर
फ्रांस ने फर्स्ट हाफ में 2 सब्स्टीट्यूशन कर दिए। टीम के मैनेजर ने 41वें मिनट में ओस्मान डेम्बेले को बाहर भेजकर रांडाल कोलो मुआनी को अंदर भेजा। फिर टीम के लिए टूर्नामेंट में 4 गोल दागने वाले ओलिवर जिरूड को बाहर भेजकर मार्कस थुरम को मैदान में भेजा।

एंजल डी मारिया के साथ उतरा अर्जेंटीना
अर्जेंटीना की टीम ने एंजल डी मारिया को स्टार्टिंग इलेवन में रखा है। डी मारिया ने अर्जेंटीना को कोपा अमेरिका कप और फाइनलइज्मा की ट्रॉफी जिताई है। दोनों ही मैचों में उन्होंने अहम मौकों पर एक-एक गोल दागे थे। डी मारिया राउंड ऑफ 16 और क्वार्टर फाइनल में सब्स्टीट्यूशन प्लेयर के रूप में मैदान पर आए थे।

26वां वर्ल्ड कप मैच मेसी खेल रहे
स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी अपना दूसरा वर्ल्ड कप फाइनल खेल रहे हैं। वह 2014 के फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में भी अर्जेंटीना से खेले थे। तब टीम को जर्मनी ने 1-0 से हरा दिया था। मेसी के वर्ल्ड कप करियर का यह 26वां मैच भी है। मेसी ने जर्मनी के लोथार माथौस का रिकॉर्ड तोड़ा। लोथार के नाम 25 वर्ल्ड कप मैच खेलने का रिकॉर्ड है।

दोनों टीमों का स्टार्टिंग लाइनअप

फ्रांस: (4-1-2-3) ह्युगो लॅारिस (गोलकीपर, कप्तान), जूल्स कौंडे, राफेल वराने, डायोट उपमाकानो, थियो हर्नांडेज, एंटोनी ग्रीजमैन, ऑरेलियन टचौमेनी, एड्रियन रैबियोट, ओस्मान डेम्बेले, ओलिवर जिरूड, कीलियन एम्बाप्पे।

अर्जेंटीना: (4-4-2) एमिलियानो मार्टिनेज (गोलकीपर), नाहुएल मोलिना, क्रिस्टियन रोमेरो, निकोलस ओटामेंडी, निकोलस टैगेलियाफिको, रोड्रिगो डी पॉल, एंजो फर्नांडेज, एलेक्सिस मैक एलिस्टर, एंजल डी मारिया, लियोनल मेसी (कप्तान), जूलियन अल्वारेज।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!