विदिशा

अप्रैल में पहली बार आंधी/तूफान के साथ ओलों की बारिश

आनंदपुर डेस्क :

शुक्रवार को दोपहर 3:00 बजे से 4:00 बजें तक तेज आंधी तूफान के साथ जमकर पानी तो बरसा ही साथ ही 15 से 20 मिनट तक झमाझम ओले भी गिरे।
अप्रैल में पहली बार ऐसा हुआ है कि तेज आंधी तूफान के साथ ओलों की बारिश हुई हो नहीं इससे पहले अप्रैल माह में पानी तो बरसा है लेकिन ओले नहीं गिरे।
ग्राम पंचायत बापचा सरपंच विनोद अहिरवार ने बताया कि दोपहर लगभग 3 बजें हम लोग घर पर ही बैठे हुए थे अचानक से तेज आंधी के साथ ओले गिरने लगे गेहूं की फसल भी आंगन में ही खुले में पड़ी थी वह भी भीग गई है।
इसी तरह तेज आंधी तूफान के साथ सतगुरु नगर लाल तोड़ा ओखली खेड़ा कई खेड़ा परवरिया ज्योति सहित लगभग दो दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों के क्षेत्र के अंतर्गत एक घंटे से अधिक तेज बारिश के साथ ही 15- 20 मिनिट ओले भी गिरे हैं।

घरों में घुसा नालियों का पानी

तेज आंधी तूफान के साथ जमकर एक घंटा तक पानी बरसा जिसके कारण आनंदपुर की सड़के पानी से तरवर हो गई और नालियों की सफाई न होने के चलते गंदा पानी घरों में भर गया और रोड पर एक-एक फिट तक पानी बहता रहा।

नीम का पेड़ गिरा

तेज आंधी के साथ बारिश तो हो ही रही थी साथ ही कई जगह पेड़ भी टूट कर धराशाई हो गए जिससे कुछ समय के लिए आवागमन का रास्ता भी अवरुद्ध रहा आनंदपुर के जावती रोड पर आइसक्रीम फैक्ट्री के सामने वर्षों पुराना एक नीम का पेड़ तेज आंधी में भरवारा कर धरसही हो गया और आइसक्रीम फैक्ट्री के टीन सेट पर जा गिरा साथ ही पेड़ गिरने से बिजली की केवल भी क्षतिग्रस्त हो गई ग्रामीण जनों ने पेड़ गिरने और बिजली की केबल टूटने की सूचना दी और पेड़ काटने वाले मजदूरों को बुलाया। पेड़ को आरी से जगह-जगह से काटकर टुकड़े कर रास्ते से हटाया। शुक्र है कि जिस समय यह पेड़ गिरा उसे समय टीन सेट के नीचे कोई नहीं था नहीं तो कोई बड़ा हादसा भी हो सकता था।

फसलों को नुकसान

बेमौसम बारिश से अभी क्षेत्र में 5 से 10 परसेंट गेहूं की फैसले भी खेतों में ही खड़ी हुई है जिनको भारी नुकसान झेलने को मिल सकता है क्योंकि तेज हवा और पानी से गेहूं की फसल खेतों में ही आडी हो जाएगी और इस गेहूं की चमक भी फीकी पड़ जाएगी जिसके चलते इसका सही दाम नहीं मिल पाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!