विदिशा

प्लांट लगाकर कचरे से बनाई जाएगी खाद और गैस: 23 करोड़ का टेंडर पास

विदिशा डेस्क :

नगरपालिका के सोंठिया स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड में सोलिड वेस्ट मटेरियल से खाद और गैस बनाने का प्लांट लगाया जाएगा। यहां पहले से पड़े कचरे को रीसाइकिल भी किया जाएगा। इसके लिए 23 करोड़ का टेंडर पास हो चुका है।

कंपनी एक महीने के अंदर प्लांट का निर्माण कार्य शुरू कर देगी। इसके अलावा गुठान एरिया से कचरा डंपिंग सेंटर को जतरापुरा इलाके में शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने नगरपालिका को 3 बीघा जमीन आवंटित की है। गुठान एरिया से कचरा डंपिंग सेंटर हटाए जाने के बाद उस जमीन का उपयोग कमर्शियल कार्यों में किया जाएगा। स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर अब नपा तैयार हो चुकी है।

प्लांट लगाकर कचरे से बनाई जाएगी खाद
नपा अध्यक्ष प्रीति राकेश शर्मा ने बताया कि सोंठिया के ट्रेंचिंग ग्राउंड में जल्द ही बाउंड्रीवाल बनाने का काम शुरू किया जाएगा। यहां आने वाले कचरे को तौलने के लिए कांटा लगाया जाएगा। कचरे को अलग करके उससे खाद और गैस बनाई जाएगी। यह जैविक खाद शहर के सभी 14 पार्कों में डाली जाएगी। गैस से ट्रेंचिंग ग्राउंड में लाइट जलाई जाएगी।

इन कामों पर भी देना होगा ध्यान

  • सीवेज लाइन 26000 घरों में कनेक्शन
  • हार्डवाटर ट्रीटमेंट के लिए करना होगा इंतजाम
  • नालों में बनाने होंगे रैंप
  • डोर टू डोर कचरा कलेक्शन पर देना होगा जोर
  • डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन पर करेंगे फोकस

9500 अंकों की परीक्षा
स्वच्छ सर्वेक्षण की परीक्षा वर्ष-2022 में 7500 अंक की हुई थी, जबकि वर्ष 2023 में बढ़ाकर 9500 अंक कर दिए गए हैं। यानी पॉलीथिन प्रतिबंध से लेकर कचरे के निपटारे सहित सभी पैरामीटर पर नपा को अधिक काम करना होगा।

दरअसल, स्वच्छ सर्वेक्षण की नई गाइडलाइन में तीन श्रेणी सेवा स्तर प्रगति, प्रमाणीकरण और सिटीजन वॉइस में अंकों को मिलाकर 9500 अंक तय किए हैं। इसमें भी कार्यों का विभाजन किया है और हर कार्य के लिए अलग-अलग अंक तय दिए हैं। एक श्रेणी में जो अंक तय हैं, उसी में से मूल्यांकन होगा ।

कवर होंगी ओपन नालियां, रखी जाएंगी स्टोन चेयर

मेन रोड किनारे दोनों ओर ओपन नालियों को कवर करने का प्रोजेक्ट बनाया गया है। इसमें नालियों को कवर करके उसके ऊपर रेडीमेड टायलेट पाट रखे जाएंगे। लोगों के विश्राम के लिए स्टोन की बैंच भी रखवाई जाएंगी। यह काम पिछले सर्वे में पूरा नहीं हो सका था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!