जयपुर

40 दिन बाद भी आदेश नहीं, बेरोजगारों का बढ़ता इंतजार,14 नंवबर को अचानक रद्द कर दी थी योजना

जयपुर डेस्क :

शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में खाली पदों पर शिक्षक उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ की गई विद्या संबल योजना ठंडे बस्ते में जा सकती है। इस योजना को स्थगित किए 40 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक इसके फिर से शुरू करने को लेकर कोई दिशा निर्देश नहीं आए हैं। इसलिए अब इस योजना के इस सत्र में प्रारंभ होने को लेकर संशय पैदा हो गया है। हालांकि अभी इसको लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पा रहे हैं, लेकिन लगातार हो रही देरी से इसके शुरू होने पर सवाल खड़ा हो रहा है। इससे लग रहा है कि विभाग अब अगले सत्र तक इस योजना को ले जा सकता है। उधर इस योजना में आवेदन करने वाले बेरोजगार इसके इसी सत्र में शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं।

शिक्षा विभाग आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पिछले महीने 14 नवंबर को अचानक इस योजना को स्थगित कर दिया था। इसको स्थगित हुए 40 दिन बीत चुके हैं, लेकिन विभाग इसको फिर से प्रारंभ करने को लेकर कोई निर्णय नहीं ले पाया। अब स्कूलों में 5 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश है। इसके बाद स्कूलों में बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा, फिर मार्च में 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा, अप्रैल में वार्षिक परीक्षा होगी। परीक्षाएं नजदीक आने के चलते अधिकांश कक्षाओं का कोर्स भी फरवरी तक लगभग पूरा हो चुका होगा। इसलिए माना जा रहा है कि अब विभाग को गैस्ट फेकल्टी की जरूरत भी महसूस नहीं होगी। उधर, वित्त विभाग से भी इस योजना को लेकर अभी तक विभाग के पास कोई निर्देश नहीं आए हैं।

“विद्या संबल योजना को लेकर मामला वित्त विभाग के पास है। वित्त विभाग से इस योजना की समीक्षा कराई जा रही है। समीक्षा के बाद ही आगे निर्णय लिया जाएगा।”
– बीडी कल्ला, शिक्षामंत्री

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!