Uncategorized

विस और लोस चुनाव के लिए किसान वोटरों को साधने की कवायद शुरू: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में जुड़ेंगे, 15 लाख से ज्यादा नए किसानों के नाम

भोपाल डेस्क :

मप्र में 2023 के विधानसभा और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए किसानों के बड़े वोटों को साधने की कवायद शुरू हो गई है। मप्र में 2024 फरवरी तक 15 लाख नए किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि पाने के पात्र होंगे। इन नए नामों को जोड़ने की कवायद शुरू हो गई है, यह काम इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि में अभी मप्र में 80 लाख किसानों को 2-2 हजार रुपए तीन किस्तों में दिए जा रहे हैं।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री सम्मान निधि के तहत साल में दो किस्तों में 2-2 हजार रुपए दिए जाते हैं। इस कड़ी में 15 लाख अतिरिक्त किसानों को यह फायदा मिलेगा। यानी पीएम और सीएम किसान सम्मान निधि का लाभ पाने वाले किसानों की संख्या 90 से 95 लाख के बीच हो जाएगी। इस योजना में पात्र कृषि भूमि धारकों के परिवारों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पटवारियों द्वारा कृषक परिवारों की सूची तैयार कर ग्राम सभा के समक्ष रखी जाएगी। ग्राम सभा के अनुमोदन के बाद कृषक परिवार को योजना का लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में लाभांवित किसानों का डेटा फरवरी 2019 में फ्रीज कर दिया गया था, जिसे पांच साल के अंतराल में अपडेट किया जाना है।

इन किसानों के जुड़ेंगे नाम

  • पीएम किसान सम्मान निधि में फरवरी 2024 तक नए 15 लाख किसानों के नाम जुड़ जाएंगे। इन किसानों में वे किसान हैं जिन्होंने नई जमीनें खरीदी हैं और जो खेती कर रहे हैं।
  • किसान ने जीवित रहते बेटों में जमीन का बंटवारा किया है और बेटे खेती कर रहे हैं। ऐसे समस्त खातेदारों के नाम जुड़ जाएंगे।
  • इन दोनों तरह के किसानों के नाम पीएम और सीएम किसान सम्मान निधि में जुड़ जाएंगे।
  • इसके बाद उन्हें पीएम सम्मान निधि के साल में तीन किश्तों में 2-2 हजार रुपए और सीएम सम्मान निधि के दो किश्तों में 2-2 हजार रुपए मिल जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!