जयपुर

शिक्षा हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाती है-शिक्षा मंत्री डॉ.कल्ला तेजरासर में महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय में किया कक्षा-कक्षों का उद्घाटन

जयपुर डेस्क :

शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला ने शनिवार को ग्राम पंचायत तेजरासर की महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय मे भामाशाह द्वारा बनाये गए दो कक्षा-कक्षों का लोकार्पण किया। स्वर्गीय ईमरताराम जाखड़ की पुण्य स्मृति में उनके पुत्र बद्रीनारायण, मंगलाराम, गोपालराम व रामेश्वरलाल जाखड़ ने 14 लाख रूपये की लागत से विद्यालय में दो कक्षा-कक्षों का निर्माण करवाया है।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने जाखड़ परिवार की सराहना करते हुए कहा कि त्याग, दान और ज्ञान देने वालों को जमाना याद रखता हैं। जाखड़ परिवार ने विद्यालय के विकास में जो योगदान किया हैं, गांव इसे हमेशा याद रखेगा, इससे अन्य लोगों को तेजरासर का विकास करवाने की प्ररेणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि जो दानदाता विद्यालय विकास में जितनी राशि खर्च करेगा, उसमें 50 प्रतिशत राशि विद्या संबंल योजना में स्वीकृत करवाई जायेगी।

डीमर्ज होगी स्कूल-शिक्षा मंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर मेघवाल मौहल्ला स्थित विद्यालय को डीमर्ज करने की घोषणा की और कहा कि तेजरासर महात्मा गांधी बालिका विद्यालय की एसडीएमसी इस विद्यालय में 5 नवीन कक्षा-कक्ष बनाने के प्रस्ताव समसा को भिजवाएं, जिससे यहां क्लास रूम बनाए जा सके।

जीवन में आगे बढ़ने का अवसर देती शिक्षा- डॉ. कल्ला कहा कि राज्य में 1500 महात्मा गांधी विद्यालय शुरू किए गए है और भविष्य में इतने ही विद्यालय और खोलने की तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों की स्थापना कर शिक्षा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम उठाया है। इन स्कूलों के खुलने से गांव-ढाणियों में रहने वाले किसान, गरीब व मजदूरों के बच्चों का अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने का सपना साकार हो रहा है। अंग्रेजी से वंचित बच्चे दूसरों के मुकाबले प्रतिस्पर्धा में पिछड़ जाते हैं। यहां पढ़ने वाले बच्चों के व्यक्तित्व में निखार आयेगा।

सांस्कृतिक महोत्सव मनाया जायेगा- शिक्षा मंत्री ने कहा कि ग्रामीण ओलम्पिक की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्र में सांस्कृतिक महोत्सव मनाया जायेगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र की कला-संस्कृति को जानने का मौका मिलेगा। उन्होंने तेजरासर में सीवरेज डालने की मांग पर कहा कि सरपंच इस संबंध में प्रयास करें। ग्राम पंचायत इसके प्रस्ताव बनाकर उच्च स्तर पर भिजवाएं।

तेजरासर में नया ट्यूब वैल – डॉ. कल्ला ने ग्रामीणों की मांग पर तेजरासर में नए ट्यूबवैल को मंजूर करवाने की बात कही और मौके पर जलदाय विभाग के सहायक अभियन्ता को इसके प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!