विदिशा

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना हेतु खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण जारी

विदिशा डेस्क :

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत निहित बिन्दुओ का क्रियान्वयन जिले में सुव्यवस्थित रूप से हो इसके लिए मास्टर ट्रेनर्सो के द्वारा विकासखण्ड मुख्यालयो पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। 

 कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के द्वारा ततसंबंध में दिए गए निर्देशो के अनुपालन में जिले की सातो जनपद पंचायत मुख्यालयों पर यह प्रशिक्षण कार्यक्रम सोमवार 13 मार्च तक पूर्ण होगा। 

 अपर कलेक्टर अनिल डामोर ने बताया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 के तहत पात्रताधारियों को योजना के लाभ लेने में किसी भी प्रकार की असुविधाएं ना हो एवं शासन के नवीन दिशा निर्देशों की अद्यतन जानकारियां क्रियान्वित अमले को सुगमता से उपलब्ध कराई जाए साथ ही लाड़ली बहना योजना के लिए कौन पात्रताधारी है और क्या-क्या दस्तावेंज लगेंगे की भी जानकारी सुगमता से उपलब्ध हो ताकि पात्रता से संबंधित अन्य दस्तावेंजो की प्राप्ति के लिए हितग्राही भटकाव से बचें। 

 अपर कलेक्टर डामोर ने जिले के समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों के अलावा निकायो एवं जनपदों के अधिकारियों के अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को सुव्यवस्थित रूप से क्रियान्वयन कराने हेतु ताकिद किया है प्रत्येक खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण में बैंकशाखा प्रबंधकों की भी उपस्थिति सुनिश्चित कराई गई है वही आजीविका मिशन के खण्ड स्तरीय कॉर्डिनेटर भी उक्त प्रशिक्षण के लिए पाबंद किए गए है। 

 प्रत्येक विकासखण्ड में निर्धारित तिथि को तीन चरणों में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें प्रथम चरण के प्रशिक्षण में संबंधित जनपद पंचायत क्षेत्र के पटवारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक एवं सेक्टर प्रभारी शामिल होंगे। जबकि द्वितीय चरण के प्रशिक्षण में आंगनबाडी विभाग के पर्यवेक्षक, आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं सुपरवाईजर, वहीं तृतीय चरण के प्रशिक्षण में खण्ड स्तरीय बैंकर्स समन्वयक समिति के द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में प्रशिक्षणार्थियों की शंकाओं का समाधान किया जाएगा। 

 शनिवार 11 मार्च को जनपद पंचायत सिरोंज एवं लटेरी में खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयेजन किया गया है दोनो विकासखण्ड के निर्धारित प्रशिक्षण स्थल पर नियत समय पर शुरू होगा सिरोंज जनपद पंचायत में प्रातः 10.30 बजे से प्रशिक्षण शुरू होगा। जबकि जनपद पंचायत लटेरी में यह प्रशिक्षण दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगा। दोनो विकासखण्डो में प्रत्येक चरण के लिए एक-एक घंटे की अवधि प्रशिक्षण हेतु नियत किया गया है। 

 मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत सोमवार 13 मार्च को तीन विकासखण्डो में एक साथ खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें ग्यारसपुर, नटेरन एवं विदिशा जनपद पंचायत शामिल है। ग्यारसपुर में प्रशिक्षण 10.30 बजे से एवं नटेरन में दोपहर एक बजे से जबकि विदिशा जनपद पंचायत में सायं चार बजे से प्रशिक्षण शुरू होगा। प्रशिक्षण में संबंधित जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाले समस्त पटवारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक एवं सेक्टर प्रभारी प्रथम चरण के प्रशिक्षण में शामिल होंगे। जबकि द्वितीय चरण के प्रशिक्षण में महिला एवं बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक व आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य विभाग के सुपरवाईजर शामिल होंगे। 

 जनपद पंचायत विदिशा में सायं चार बजे से शुरू होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक, आंगनबाडी कार्यकर्ता तथा स्वास्थ्य विभाग के सुपरवाईजर शामिल होंगे वहीं सायं पांच बजे से छह बजे तक की प्रशिक्षण अवधि में पटवारी, पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक एवं सेक्टर प्रभारी प्रशिक्षण में शामिल होंगे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!