जयपुर

प्रदेश में 15 दिसंबर से कड़ाके की ठंड का अलर्ट, वाहनों, घर की छतों पर जमीं बर्फ 

जयपुर डेस्क :

राजस्थान में ठंड का असर गहराने लगा है। गंगानगर, हनुमानगढ़, बारां, झालावाड़ में सोमवार सुबह कोहरा छाया रहा। हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन भी पारा 0 डिग्री पर रिकॉर्ड किया गया है। आबू में पिछले 5 दिनों से बर्फ जम रही है। यहां रात का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे बना हुआ है। इस बीच, प्रदेश में 15 दिसंबर से कड़ाके की सर्दी के आसार हैं। 

आबू में रविवार, सोमवार को भी रात का तापमान जीरो रहा। दिसंबर के शुरुआती 5 दिन में से तीन दिन यहां पारा एक डिग्री सेल्सियस से नीचे ही दर्ज किया गया है। पिछले 5 दिनों से बर्फ जम रही है। सर्द मौसम में यहां बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स आ रहे हैं। प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन में मैदानी इलाकों, कारों के शीशे, छतों पर बर्फ की परतें जम रही हैं। 

12-13 दिसंबर से एक्टिव होगा सिस्टम

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य में कड़ाके की सर्दी के लिए अभी लोगों को मिड दिसंबर तक इंतजार करना पड़ सकता है। क्योंकि इस बीच में पहाड़ों में अभी कोई बर्फबारी होने की संभावना नहीं है। 12-13 दिसंबर से एक प्रभावशाली वेस्टर्न डिस्टर्बेंस(डब्ल्यूडी) उत्तर भारत में एक्टिव होगा। इससे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल एरिया के ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी होने की संभावना है। इस सिस्टम के गुजरने के बाद उत्तर भारत से जब सर्द हवाएं आएंगी तो 15 दिसंबर से राजस्थान के मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़नी शुरू हो सकती है

प्रदेश में अगले 5 दिन नॉर्मल रहेगा मौसम

जयपुर मौसम केंद्र से जारी फोरकास्ट के मुताबिक राज्य में अगले 5 दिन मौसम शुष्क रहेगा। दिन में तेज धूप निकलने के साथ शाम को तापमान तेजी से गिरेगा। हालांकि उत्तरी राजस्थान के चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, पिलानी, अलवर एरिया में कहीं-कहीं हल्की सर्द हवाएं चलेंगी ।। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!