जयपुर

सस्ती बिजली, पानी और रसोई गैस की सुविधा के बाद अब रसोई का सामान भी देगी सरकार

15 अगस्त को मुख्यमंत्री लॉन्च करेंगे योजना

जयपुर डेस्क :

राजस्थान में सस्ती बिजली, पानी और रसोई गैस की सुविधा के बाद अब अशोक गहलोत सरकार जल्द ही लोगों की रसोई में मुफ्त का राशन भी पहुंचाएगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) से जुड़े 1.10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को अगले महीने से गेंहू के साथ तेल-मसाले, चीनी, दाल के पैकेट भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। 15 अगस्त को मुख्यमंत्री इस योजना की लॉन्च करेंगे। दो महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के हर घर में वोटरों तक अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए ये योजना सरकार के लिए अहम है।

मुख्यमंत्री ने बजट में घोषणा करके एनएफएसए से जुड़े परिवारों को गेंहू के साथ रसोई से जुड़ा राशन का दूसरा सामान भी फ्री देने का एलान किया था। इस योजना के तहत हर जिले में अलग-अलग टेंडर करके तेल-मसाले, चीनी, दाल के पैकेट की रेट्स तय करके उन्हें राशन की दुकानों तक पहुंचाकर बांटा जाएगा।

वर्तमान में राजस्थान में 1.10 करोड़ से ज्यादा परिवार है, जिनमें सदस्यों की संख्या 4 करोड़ से ज्यादा है। इसके अलावा सरकार अगले महीने से मुफ्त स्मार्ट फोन और उसमें एक साल का डेटा भी उपलब्ध करवाएगी।

जयपुर में 359 रुपए में पैकेट निर्धारित
जयपुर में किए गए टेंडर में एक पैकेट की कीमत 359 रुपए आई है। सरकार इस कीमत पर पैकेट खरीदेगी। इसके बाद जनता को फ्री में देगी। अगले महीने से जयपुर की राशन दुकानों पर ये पैकेट पहुंचाए जाएंगे। जयपुर जिले में एनएफएसए के तहत 7.51 लाख परिवार जुड़े है।

गेंहू के साथ इस किट को लेने के लिए लाभार्थी को दुकान पर तीन बार पॉश मशीन पर बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट के जरिए ओटीपी जनरेट करवाना होगा।

अभी एक व्यक्ति मिलता है 5 किलो गेहूं
केन्द्र सरकार एनएफएसए योजना के तहत लिस्टेट परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को हर महीने 5 किलो गेहूं दिया जाता है। केन्द्र सरकार ये गेंहू 2 रुपए किलोग्राम के हिसाब से देती है। लेकिन पिछले साल राज्य सरकार ने 2 रुपए शुल्क माफ करते हुए उसका भुगतान के स्वयं के कोष से केन्द्र सरकार को करने का फैसला किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!