न्यूज़ डेस्क

केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दोपहर 1:15 बजे लगी आग पर रात 10 बजे पाया काबू: थिनर भरे ड्रम में 50 ब्लास्ट

न्यूज़ डेस्क :

जोधपुर में विवेक विहार थाने के पास स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में सोमवार दोपहर 1:15 बजे अचानक से आग लग गई। आग से फैक्ट्री में रखे केमिकल ड्रमों में विस्फोट हो गया। सूचना मिलने के बाद बासनी, रीको और बोरानाडा फायर स्टेशन से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची। आग पर रात 8 बजे तक भी काबू नहीं पाया जा सका।

यहां पर थिनर के ड्रम भरे होने की वजह से ब्लास्ट भी हो रहे हैं। आग बुझाने के प्रयास में फायर ब्रिगेड टीम के चीफ फायर ऑफिसर जलज घसिया, हिम्मत सिंह, गौरव, नरेंद्र रोहित, रेखा राम के हाथ मामूली रूप से जल गए।

100 से अधिक ड्रम थे

जानकारी के अनुसार फैक्ट्री में 100 से अधिक थिनर से भरे ड्रम रखे हुए थे। इसके चलते आग बढ़ने का भी खतरा था। ऐसे में फायर ब्रिगेड की टीम और पुलिस के सहयोग से फैक्ट्री के पास वाले हिस्से में थिनर के ड्रमों को आनन-फानन में अन्य गाड़ियों में लोड करवा कर हटाया गया।

फैक्ट्री में रखे केमिकल ड्रमों में रह रहकर विस्फोट हो रहा है। इसके चलते आग बुझाने में मुश्किल हो रही है। वहीं इन विस्फोट के चलते पुलिस की चिंता भी बढ़ गई क्योंकि आसपास में कई हैंडीक्राफ्ट की फैक्ट्री है जिन्हें आग से बचाए रखना एक बड़ी चुनौती भी है।

400 लीटर डाला फॉम फिर भी नहीं पाया काबू आग इतनी विकराल थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने लगभग 400 लीटर फॉम प्रयोग आग बुझाने में किया लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। बासनी फायर ब्रिगेड ऑफिस टीम के प्रभारी बंसी दास वैष्णव ने बताया कि केमिकल से भरे ड्रम में रहकर विस्फोट होने की वजह से उस में रखा केमिकल जमीन पर बह रहा था इसके चलते आग बुझाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

आसपास की फैक्ट्रियों को बचाया केमिकल फैक्ट्री में आग लगी इसके बाद पास में ही हैंडीक्राफ्ट के अन्य फैक्ट्रियों में आग लगने का खतरा बढ़ गया ऐसे में फायर ब्रिगेड टीम ने सूझबूझ से काम लेते हुए तीन चार दमकल की गाड़ियों को अलग-अलग जगह पर फैक्ट्रियों में लगाकर आग को अन्य फैक्ट्रियों में फैलने से रोका।

आग इतनी विकराल थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लगभग 3 किलोमीटर दूर से ही का धुएं का गुबार आसमान में नजर आ रहा था। आग लगने की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में तमाशबीन मौके पर इकट्ठे हो गए जिन्हें पुलिस ने दूर हटाया।

मौके पर एसीपी जयप्रकाश अटल, विवेक विहार थाना अधिकारी दिलीप खदाव सहित पुलिस जाब्ता मौजूद है। फायर ब्रिगेड की दमकलें 1 दर्जन से अधिक फेरे कर चुकी है। विकराल हो रही इस आग को काबू करने के लिए फॉर्म का प्रयोग किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!