न्यूज़ डेस्क

प्रदेश के 27 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट: मई में बारिश ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड

न्यूज़ डेस्क :

राजस्थान के 27 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने इन जिलों में 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलने की भी चेतावनी दी है। इधर, राज्य में पिछले 48 घंटे में बारिश से अधिकतम तापमान में 14 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राजस्थान में सक्रिय हुए नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से लगातार मौसम बदल रहा है। ऐसे में बदलाव का यह सिलसिला जून के शुरुआती सप्ताह में भी जारी रहेगा।

इधर, जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक मई महीने में राजस्थान में हुई बारिश ने पिछले 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

जयपुर के चौमूं में मंगलवार देर रात मौसम बदला। तेज हवा के साथ आस-पास के गांवों में बारिश का दौर शुरू हो गया। करीब आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। खेतों में पानी भर गया। इलाके में पिछले 4-5 दिनों से हो रही बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। तापमान में गिरावट से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

इन 27 जिलों में अलर्ट
जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, चूरू, हनुमानगढ़, जालोर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान चलने के साथ बारिश होने की संभावना है।

मई में 62.4 MM बारिश रिकॉर्ड की

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मई महीने में राजस्थान में हुई बारिश ने करीब 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पूरे प्रदेश में मई में 62.4 MM बारिश रिकॉर्ड की गई है जो कि औसत 13.6 MM की तुलना में करीब चार गुना ज्यादा है। इससे पहले राजस्थान में वर्ष 1917 में 71.9 MM बारिश रिकॉर्ड हुई थी। जो मई में राजस्थान में हुई सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड था।

जैसलमेर में सबसे ज्यादा गिरा तापमान

बारिश के बाद जैसलमेर के अधिकतम तापमान में 14 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। वहीं, बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक गिरकर 19 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।

1 से 3 जून तक 19 जिलों में अलर्ट

राजस्थान में सक्रिय हुए नए मौसम तंत्र का असर जून के शुरुआती सप्ताह में भी नजर आएगा। जिसकी वजह से लू के थपेड़ों की जगह ठंडी हवा लोगों को राहत देगी। 1 से 3 जून तक प्रदेश के अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, सिरोही, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जोधपुर, नागौर और श्रीगंगानगर में धूलभरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है।

बारां और धौलपुर में एक-एक मौत
धौलपुर के बसई डांग में मंगलवार रात को आंधी की वजह से खेत के ऊपर से होकर गुजर रही बिजली की लाइन टूट कर गिर गई। बिजली की लाइन की चपेट में आने से किसान राजेंद्र (35) की चीख निकल गई। लोग किसान को जिला अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

इधर, बारां में मंगलवार शाम को तेज आंधी चली। इससे कई जगह टिन-छप्पर उड़ गए। इससे काफी नुकसान हुआ है। जिले के नाहरगढ़ कस्बे में शाम को मकान की छत पर काम करते वक्त तेज आंधी से उड़कर आए टिन से महिला टकराई और छत से नीचे जा गिरी। इलाज के दौरान मौत हो गई। बालापुरा निवासी लीलाधर कुशवाहा ने बताया- उसकी पत्नी पिंकी कुशवाह (29) तेज अंधड़ के दौरान छत पर सूख रहे कपड़े उतारने गई थी। तभी हादसा हो गया।

सीकर में हुई बारिश
सीकर में मंगलवार देर रात बारिश हुई। इस बारिश के बाद मौसम में ठंडक हो गई। वहीं, बुधवार सुबह एक बार फिर बादलों की आवाजाही जारी रही। फिलहाल मौसम विशेषज्ञों की मानें तो सीकर में 2 जून तक अंधड़-बारिश की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!