विदिशा

ग्यारसपुर के मान सरोवर तालाब में श्रमदान कर जल स्त्रेातो के संरक्षण व पुर्नजीवन के कार्य शुरू

विदिशा डेस्क :

कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य ने जिले में नमामि गंगे परियोजना के तहत जल स्त्रोतो के जीर्णोद्धार कार्यो की शुरूआत करते हुए उन्होंने कहा कि जल का कोई विकल्प नहीं है अतः हम आने वाली पीढी के लिए प्रचुर मात्रा में जल संग्रह को विरासत में सौंपे। कलेक्टर श्री वैद्य ने ग्यारसपुर के मानसरोवर तालाब में श्रमदान कर ग्रामीण क्षेत्रों में जल स्त्रोतो के जीर्णोद्धार कार्यो का शुभांरभ किया है।
कलेक्टर श्री वैद्य ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह अति प्राचीन सरोवर को और अधिक स्वरूप मिले इस कार्य में हम सबकी सहभागिता अतिआवश्यक है। पर्यावरण को बढावा देने के लिए चहुंओर पौधे लगे है साथ ही सरोवर में जल रहने से पर्यटको के लिए भी आकर्षण का केन्द्र बनेगें। उन्होंने स्थानीय रहवासियों से आव्हान किया कि वे जिले की इस पुराधरोहर को बनाए रखे और इसके स्वरूप में कमी ना आएं का विशेष ध्यान रखें।
जिला पंचायत सीईओ डाॅ योगेश भरसट ने कहा कि जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक जल संवर्धन के कार्य संपादित हो इस ओर विशेष पहल की जा रही है हरेक ग्राम की पृथक-पृथक कार्ययोजना बनाई गई है ताकि संबंधित ग्राम के जल स्त्रोतो का अधिक से अधिक जीर्णोद्वार कार्य हो सकें वहीं प्राचीन जल स्त्रोतो के रखरखाव के संबंध में क्रियान्वित किए जाने वाले कार्यो को भी उन्होंने रेखांकित किया। कार्यक्रम को अन्य अतिथियों ने भी सम्बोधित किया।

श्रमदान –
कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ समेत अन्य अधिकारी, कर्मचारियों तथा गणमान्य नागरिकों ने नमामि गंगे परियोजना कार्यक्रम के तहत ग्यारसपुर के मान सरोवर तालाब में जारी श्रमदान में आहूतियां देकर करीब एक ट्राली जल कुंभी को सरोवर से पृथक कराया है।

पौधरोपण –
कार्यक्रम स्थल के समीप विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपित कर पर्यावरण संरक्षण के संदेशो का सम्प्रेषण किया गया है कलेक्टर श्री बुद्धेश कुमार वैद्य, जिला पंचायत सीईओ डाॅ योगेश भरसट सहित अन्य के द्वारा पौधरोपण कार्यक्रमों में सहभागिता निभाई है।

रेडक्रास –
रेडक्रास सोसायटी के द्वारा पुराने जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक संग्रहालय के समीप पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें कलेक्टर श्री बुद्धेश कुमार वैद्य, पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ डाॅ योेगेश भरसट के अलावा रेडक्रास सोसायटी के पदाधिकारियों द्वारा पौधरोपण कार्यक्रम में सहभागिता निभाई है।

शपथ –
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज विदिशा जिले में विभिन्न कार्यक्रमो का आयोजन हुआ है इन कार्यक्रमों में पौधरोपण के साथ-साथ पर्यावरण को बढावा देने के कार्यो को हम सब मिलकर करें कि प्रेरणा दी गई है।
रेडक्रास सोसायटी के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कार्यक्रम में मौजूद सभी को शपथ दिलाई है।
पुलिस अधीक्षक श्री शुक्ला ने शपथ का वाचन किया जिसे कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ, समेत समिति के अन्य पदाधिकारियों के साथ-साथ अन्य अतिथि व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने दोहराया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!