जयपुर

प्राध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 का विस्तृत कार्यक्रम जारी 9 जिला मुख्यालयों पर किया जाएगा परीक्षा का आयोजन, देखें विस्तृत जानकारी

जयपुर डेस्क :

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्राध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2022 का आयोजन अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर कोटा, उदयपुर, अलवर व श्रीगंगानगर जिला मुख्यालयों पर किया जाएगा। इस संबंध में शुक्रवार को आयोग की वेबसाइट पर विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जा चुका है।

आयोग सचिव एचएल अटल ने बताया कि 26 विभिन्न विषयों के कुल 6000 पदों के लिए परीक्षा 11 अक्टूबर से 21 अक्टूबर 2022 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के सुगम संचालन हेतु आयोग द्वारा 26 विषयों को 5 ग्रुपों (ए से ई) में बांटा गया है। ग्रुप ए से सी तक में उल्लेखित विषयों के जनरल अवेयरनेस एंड जनरल स्टडीज का पेपर ग्रुप अनुसार निर्धारित तिथि को प्रातः 9 से 10.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

ग्रुप-ए में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यर्थियों की जनरल अवेयरनेस एंड जनरल स्टडीज तथा एग्रीकल्चर एवं गणित विषय के अभ्यर्थियों की परीक्षा का आयोजन 11 अक्टूबर को किया जाएगा। बायोलॉजी, म्यूजिक, कॉमर्स एवं फिजिक्स विषय की परीक्षा 12 अक्टूबर को तथा संस्कृत एवं अंग्रेजी विषय की परीक्षा 14 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

ग्रुप-बी में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यर्थियों की जनरल अवेयरनेस एंड जनरल स्टडीज तथा हिन्दी विषय के अभ्यर्थियों की परीक्षा का आयोजन 15 अक्टूबर को किया जाएगा। ज्योग्राफी एवं इकोनॉमिक्स विषयों की परीक्षा 16 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

ग्रुप-सी में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यर्थियों की जनरल अवेयरनेस एंड जनरल स्टडीज तथा राजनीति विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों की परीक्षा का आयोजन 17 अक्टूबर को किया जाएगा। इतिहास एवं केमिस्ट्री विषय की परीक्षा 18 अक्टूबर को तथा सोशियोलॉजी, ड्राइंग, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विषय की परीक्षा 19 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। पंजाबी, उर्दू एवं होम साइंस विषय की परीक्षा का आयोजन 20 अक्टूबर को किया जाएगा।

ग्रुप-डी में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यर्थियों कीे जनरल स्टडीज-कोच प्रश्न-पत्र प्रथम एवं द्वितीय प्रश्न-पत्र कोच-(फुटबॉल हॉकी, खो-खो, रेसलिंग, जिम्नास्टिक) की परीक्षा का आयोजन 20 अक्टूबर को किया जाएगा।

ग्रुप-ई में सम्मिलित विषय के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य ज्ञान फिजिकल एजुकेशन प्रथम प्रश्न-पत्र एवं द्वितीय प्रश्न-पत्र फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा का आयोजन 21 अक्टूबर को किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!