खेल

रोहित शर्मा का विश्व रिकॉर्ड, सबसे छोटे फॉर्मेट में बनाया यह रिकॉर्ड

खेल डेस्क :

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। हिटमैन रोहित शर्मा टी20आई क्रिकेट में सिक्सर किंग बन गए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले गए तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में उन्होंने इस बड़ी उपलब्धि को हासिल किया। ये मैच गीले मैदान के कारण सिर्फ 8-8 ओवर का हुआ था, लेकिन रोहित ने पहला छक्का जड़ते ही कमाल कर दिया।

रोहित शर्मा ने जैसे ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ओवर की तीसरी गेंद पर पहला छक्का जड़ा तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए। इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल को पीछे छोड़ दिया। मार्टिन गप्टिल के नाम 172 छक्के हैं, जबकि रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला छक्का जड़ते हुए अपने छक्कों की संख्या को टी20आई क्रिकेट में 173 पर पहुंच दिया।

T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में अब रोहित पहले, मार्टिन गप्टिल दूसरे और क्रिस गेल तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 79 मैचों में 124 छक्के लगाए हैं। वहीं, चौथे नंबर पर इंग्लैंड की टीम के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन का नाम है, जिन्होंने इस प्रारूप में 120 छक्के जड़े थे। इनके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान एरोन फिंच 118 छक्कों के साथ पांचवें पायदान पर हैं। 

वहीं, अगर बात इस टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की करें तो इस मामले में भी रोहित शर्मा किंग बने हुए हैं। उन्होंने T20I क्रिकेट में 3600 से ज्यादा रन बनाए हैं। मेंस क्रिकेट में कोई भी क्रिकेटर 3600 से ज्यादा रन नहीं बना पाया है। विराट कोहली 3586 रन अब तक बना चुके हैं। लंबे समय से इन दोनों बल्लेबाजों में रेस लगी हुई है, जिसमें मार्टिन गप्टिल (3497) का भी नाम है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज की खराब शुरुआत के बाद भारतीय टीम ने दूसरे मैच में जीत हासिल की और सीरीज में 1-1 की बराबरी की नागपुर में गीले मैदान के कारण देरी से शुरू हुए मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ 46 रन कूटे और भारत को 8-8 ओवरों वाले इस मैच में 6 विकेट से जीत दिलाई। 

रोहित शर्मा के अलावा टीम इंडिया की ओर से इस मैच में बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने भी खास भूमिका निभाई और सिर्फ 13 रन देकर 2 बड़े विकेट लिए।  वहीं जसप्रीत बुमराह की भी इस मैच से वापसी हुई और उन्होंने एक जबरदस्त यॉर्कर पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच को बोल्ड किया। 

रोहित की पारी की बड़ी बातें

रोहित शर्मा ने 20 गेंदों में 46 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 4 छक्के उड़ाए. इसके साथ ही वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा 176 छक्के जमाने वाले बल्लेबाज बन गए. रोहित ने न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (172) को पीछे छोड़ा.

इन 4 छक्कों के अलावा रोहित ने 4 चौके भी जमाए।  यानी कुल 8 बाउंड्री इस तरह रोहित टी20 इंटरनेशनल में 500 से ज्यादा बाउंड्री जमाने वाले पहले बल्लेबाज हो गए हैं. उनकी 504 बाउंड्री हैं, जबकि दूसरे नंबर पर मार्टिन गप्टिल की 478 हैं। 

रोहित शर्मा को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला, बतौर कप्तान ये पांचवां ऐसा मौका था।  उनके अलावा बाकी सभी भारतीय कप्तान सिर्फ 4 बार (कोहली 3, रैना 1) सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए। 

इसके अलावा रोहित शर्मा के टी20 इंटरनेशनल करियर का ये 12वां प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड है और इस मामले में वह सिर्फ विराट कोहली और मोहम्मद नबी (दोनों 13 बार) से ही पीछे हैं। 

बतौर कप्तान रोहित शर्मा के 1351 रन हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 154.93 है. टी20 इंटरनेशनल में एक हजार से ज्यादा रन बनाने वाले कप्तानों में सिर्फ रोहित का स्ट्राइक रेट 150 से ज्यादा है। 

बात अगर टीम इंडिया की करें, तो इस मुकाबले में जीत के साथ ही भारत ने इस साल 20 टी20 मैच जीत लिए हैं।  ये पहला मौका है, जब टीम इंडिया ने ये सफलता हासिल की है. भारत के अलावा सिर्फ पाकिस्तान (2021 में) ने ये कमाल किया है। 

विराट कोहली के लिए एक और मैच अच्छा नहीं रहा और वह सिर्फ 11 रन बना सके. उन्हें ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जैम्पा ने बोल्ड किया. वनडे और टी20 मिलाकर ये 8वीं बार है जब कोहली जैम्पा का शिकार बने। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!