खेल

IPL फाइनल… जडेजा ने आखिरी गेंद पर चौका मारकर चेन्नई को जिताया: पांचवीं बार चैंपियन बनी CSK, धोनी ने की रोहित शर्मा की बराबरी

खेल डेस्क :

चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL 2023 का खिताब जीत लिया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए रोमांचक फाइनल में CSK ने गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हराया। 25 गेंद पर 47 रन बनाने वाले डेवोन कॉन्वे प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

CSK को आखिरी दो गेंदों पर 10 रन की जरूरत थी। रवींद्र जडेजा ने पांचवीं गेंद पर छक्का और आखिरी गेंद पर चौका जमाकर CSK को पांचवीं बार IPL चैंपियन बना दिया। इसी के साथ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज्यादा IPL खिताब जीतने के मामले में रोहित की बराबरी कर ली।

रोहित ने अपनी कप्तानी में मुंबई को पांच बार विजेता बनाया है। अब धोनी भी चेन्नई को पांच बार चैंपियन बना चुके हैं। चेन्नई ने इससे पहले 2010, 2011, 2018 और 2021 में खिताब जीता था।

15 ओवर में बनाए 171 रन
रिजर्व डे के दिन खेले गए फाइनल मुकाबले में धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। गुजरात ने 20 ओवर में चार विकेट खोकर 214 रन बनाए। साई सुदर्शन ने 47 गेंदों पर 96 रन बनाए। बारिश के कारण चेन्नई को 15 ओवर में 171 रन का टारगेट में मिला। टीम ने इसे 5 विकेट खोकर 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया।

आखिरी ओवर में CSK को 13 रन की जरूरत थी। मोहित शर्मा के सामने शिवम दुबे और रवींद्र जडेजा स्ट्राइक पर थे।

यहां देखें आखिरी ओवर का रोमांच…

अब मैच के टर्निंग पॉइंट्स देखें…

1. साई सुदर्शन
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी गुजरात से साई सुदर्शन ने 47 बॉल पर 96 रन की पारी खेली। उन्होंने ऋद्धिमान साहा और कप्तान हार्दिक पंड्या के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप की। उनकी पारी के दम पर गुजरात ने 20 ओवर में 214 रन बनाए।

2. कॉन्वे-गायकवाड की पार्टनरशिप
15 ओवर में 171 रन के रिवाइज्ड टारगेट का पीछा करने उतरी CSK को ऋतुराज गायकवाड और डेवोन कॉन्वे ने विस्फोटक शुरुआत दिलाई। दोनों ने 74 रन की पार्टनरशिप की।

3. नूर और मोहित की बॉलिंग
दूसरी पारी में नूर अहमद और मोहित शर्मा ने गुजरात को मैच में बनाए रखा। नूर ने 3 ओवर में महज 17 ही रन देकर 2 विकेट लिए, वहीं मोहित ने 36 रन देकर 3 विकेट लिए।

4. CSK के बैटर्स का केमियो
ओपनर्स की शानदार शुरुआत के बाद CSK के 3 बैटर्स ने 200 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बैटिंग की। वहीं शिवम दुबे 21 गेंद पर 32 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 27, अंबाती रायडू ने 19 और जडेजा ने 15 रन बनाए। इन सभी की पारियों के दम पर चेन्नई ने 15 ओवर में 171 रन का टारगेट हासिल कर लिया।

सुदर्शन के साथ साहा की भी फिफ्टी
गुजरात से ऋद्धिमान साहा ने 54, शुभमन गिल ने 39 और हार्दिक पंड्या ने 21 रन बनाए। नंबर-3 पर उतरे साई सुदर्शन ने 47 बॉल पर 96 रन विस्फोटक पारी खेली। आखिर में राशिद खान खाता खोले बगैर आउट हो गए।

सुदर्शन ने फाइनल का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। उनसे पहले 2014 में ऋद्धिमान साहा और 2018 में शेन वॉटसन शतक लगा चुके हैं।

चाहर ने गिल और साहा दोनों के कैच छोड़े
दीपक चाहर ने पावरप्ले में ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल दोनों के कैच छोड़े। दूसरे ओवर की चौथी बॉल तुषार देशपांडे ने लेग स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। गिल ने फ्लिक किया, बॉल स्क्वेयर लेग पर खड़े चाहर के पास गई। लेकिन चाहर के हाथ से बॉल छूट गई और वे कैच पूरा नहीं कर सके। इस तरह गिल को 3 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला।

चाहर ने फिर पांचवें ओवर में अपनी ही बॉलिंग पर साहा का कैच भी छोड़ दिया। पहली ही बॉल उन्होंने शॉर्ट पिच स्लोअर फेंकी। साहा ने सामने की ओर शॉट खेला, बॉल चाहर के पास आई, लेकिन वे फॉलो थ्रू में कैच नहीं कर सके।

पावरप्ले में गुजरात की तेज शुरुआत
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी गुजरात ने शुरुआती 2 ओवरों में धीमी शुरुआत की। लेकिन तीसरे ओवर से ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए। दोनों ही प्लेयर्स को एक-एक जीवनदान भी मिला, जिसके बाद दोनों ने बड़े-बड़े शॉट्स लगाए और टीम का स्कोर 6 ओवर में 62 रन तक पहुंचा दिया।

दोनों के बीच 67 रन की पार्टनरशिप हुई। गिल 39 रन बनाकर आउट हुए और ये साझेदारी टूटी।

36 बॉल में साहा की फिफ्टी
गुजरात के ऋद्धिमान साहा ने 36 बॉल में फिफ्टी बनाई। उन्होंने पावरप्ले ओवरों में ही बड़े-बड़े शॉट्स लगाने शुरू किए। उन्होंने पहले गिल के साथ 67 रन की पार्टनरशिप की, फिर साई सुदर्शन के साथ भी 64 रन की साझेदारी की। वे 39 बॉल में 54 रन बनाकर दीपक चाहर का शिकार हुए।

शतक से चूके सुदर्शन
शुभमन गिल के बाद नंबर-3 पर बैटिंग करने उतरे साई सुदर्शन ने संभली हुई शुरुआत की। फिर 12वें ओवर के बाद स्पिनर्स को बड़े-बड़े शॉट्स लगाने शुरू कर दिए। उन्होंने 33 बॉल में अपनी फिफ्टी पूरी की। वह 20वें ओवर में 96 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने साहा के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप करने के बाद कप्तान हार्दिक पंड्या के साथ 81 रन जोड़े।

विकेट को तरसे CSK के बॉलर्स
चेन्नई के गेंजबाजों को 19 ओवर तक 2 ही विकेट मिले। दीपक चाहर ने साहा और रवींद्र जडेजा ने गिल को पवेलियन भेजा। आखिरी ओवर में मथीश पथिराना ने 2 विकेट लिए।

ऐसे गिरे गुजरात के विकेट…

  • पहला: 7वें ओवर की आखिरी बॉल रवींद्र जडेजा ने गुड लेंथ पर फेंकी। शुभमन गिल ड्राइव करने में बॉल मिस कर गए, विकेट के पीछे एमएस धोनी ने स्टंपिंग कर दी। गिल ने 39 रन बनाए।
  • दूसरा: 14वें ओवर की आखिरी बॉल दीपक चाहर ने स्लोअर शॉर्ट पिच फेंकी। ऋद्धिमान साहा ने बड़ा शॉट खेला, बॉल हवा में खड़ी हो गई। विकेट के पीछ धोनी ने शानदार हाई कैच कर लिया।
  • तीसरा: 20वें ओवर की तीसरी बॉल मथीश पथिराना ने मिडिल स्टंप पर यॉर्कर फेंकी। साई सुदर्शन LBW हो गए। उन्होंने 96 रन बनाए।
  • चौथा: 20वें ओवर की आखिरी बॉल पथिराना ने फुलर लेंथ स्लोअर फेंकी। राशिद खान कैच आउट हो गए।

बारिश के कारण 2 घंटे तक खेल रुका


9:20 बजे पहली पारी खत्म होने के बाद दूसरी पारी आधे घंटे की देरी से शुरू हुई। बीच में 10 मिनट तक आर्टिस्ट विवियन डिवाइन ने परफॉर्म किया। इस कारण दूसरी पारी 20 मिनट की देरी से 9:55 बजे शुरू हुई। लेकिन 3 गेंद बाद ही बारिश आ गई।

बारिश 15 मिनट ही हुई, लेकिन ग्राउंड गीला होने के कारण रात 12:10 बजे दूसरी पारी शुरू हुई। 5 ओवर कम हुए और CSK को 15 ओवर में 171 रन का टारगेट मिला।

यहां से पढ़ें दूसरी पारी…

4 ओवर के पावरप्ले में फिफ्टी पार्टनरशिप
15 ओवर में 171 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी CSK को डेवोन कॉन्वे और ऋतुराज गायकवाड ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने 4 ही ओवर में टीम का स्कोर 52 रन कर दिया। ओवर कम होने के बाद पावरप्ले भी 4 ही ओवर का कर दिया गया।

दोनों ने महज 39 गेंद पर 74 रन की पार्टनरशिप की। गायकवाड 26 रन बनाकर आउट हुए और ये साझेदारी टूटी। वहीं कॉन्वे 47 रन बनाकर आउट हुए।

नूर अहमद ने झटके 2 विकेट
गुजरात से नूर अहमद ने 2 विकेट लिए। उन्होंने पहले ही ओवर से चेन्नई के बैटर्स पर दबाव बनाया। उन्होंने अपने दूसरे ओवर में ऋतुराज गायकवाड और डेवोन कॉन्वे को पवेलियन भेजा। नूर ने 3 ओवर के स्पेल में महज 17 ही रन दिए।

मोहित शर्मा ने लगभग पलट दिया था मैच
CSK के अजिंक्य रहाणे सेट हो चुके थे। लेकिन पारी के 11वें ओवर में उन्हें मोहित शर्मा ने पवेलियन भेज दिया। फिर 13वें ओवर में अंबाती रायडू ने उन्हें 2 छक्का और एक चौका लगा, लेकिन उन्होंने इसी ओवर में अंबाती रायडू और महेंद्र सिंह धोनी को आउट कर दिया। आखिरी ओवर की शुरुआती 4 गेंदें भी उन्होंने बेहतरीन फेंकी थीं। लेकिन आखिरी 2 गेंदों पर शॉट लगने से उनकी टीम मैच हार गई।

CSK बैटर्स का स्ट्राइक रेट 200 से ज्यादा
ओपनर्स की शानदार शुरुआत के बाद CSK के 3 बैटर्स ने 200 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बैटिंग की। शिवम दुबे 21 गेंद पर 32 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 13 बॉल पर 27, अंबाती रायडू ने 8 बॉल पर 19 और जडेजा ने 6 बॉल पर 15 रन बनाए।

इन सभी की पारियों के दम पर चेन्नई ने 15 ओवर में 171 रन का टारगेट हासिल कर लिया। महेंद्र सिंह धोनी गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे। वहीं गुजरात से मोहित शर्मा ने 3 और नूर अहमद ने 2 विकेट लिए।

ऐसे गिरे CSK के विकेट…

  • पहला: 7वें ओवर की तीसरी गेंद नूर अहमद ने फुलर लेंथ गूगली फेंकी। ऋतुराज गायकवाड पॉइंट पर कैच हो गए। उन्होंने 26 रन बनाए।
  • दूसरा: 7वें ओवर की आखिरी बॉल नूर अहमद ने लेग स्पिन फेंकी। डेवोन कॉन्वे लॉन्ग ऑफ पर कैच हो गए। उन्होंने 47 रन बनाए।
  • तीसरा: 11वें ओवर की पांचवीं बॉल मोहित शर्मा ने स्लोअर शॉर्ट पिच फेंकी। अजिंक्य रहाणे डीप कवर्स पर कैच हो गए। उन्होंने 27 रन बनाए।
  • चौथा: 13वें ओवर की चौथी बॉल मोहित शर्मा ने फुलर लेंथ स्लोअर फेंकी। अंबाती रायुडु बड़ा शॉट खेलने गए, लेकिन मोहित को ही कैच दे बैठे। उन्होंने 8 बॉल पर 19 रन बनाए।
  • पांचवां: 13वें ओवर की पांचवीं बॉल मोहित शर्मा ने फुलर लेंथ फेंकी। धोनी ने ड्राइव किया, लेकिन कवर्स पर कैच हो गए। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके।

धोनी ने खेला 250वां मैच
धोनी का IPL में अपना 250वां मैच खेला, वह ऐसा करने वाले पहले ही खिलाड़ी बने। उनके बाद रोहित शर्मा ने 243 और दिनेश कार्तिक ने 242 मैच खेले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!