जयपुर

अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला 2022: मेला ग्राउंड में विदेशी व भारतीय पर्यटकों के बीच मूँछ, साफा व क्रिकेट प्रतियोगिता हुई, रौबीली मूंछों से मेले में छाए राजस्थानी

अजमेर/जयपुर डेस्क :

विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले में शनिवार को राजस्थानी मूंछों और साफे ने धूम मचाई। मेले में आए हजारों पर्यटकों ने मूँछ और साफा प्रतियोगिता का आनंद लिया। विदेशी पर्यटकों ने रौबीली मूंछों वाले सजीले राजस्थानियों के साथ सेल्फी भी ली।

पुष्कर मेले के दौरान शनिवार को विभिन्न आयोजन हुए। कई प्रतियोगिताएं भी हुईं। मेला ग्राउंड में विदेशी व भारतीय पर्यटकों के बीच मूँछ, साफा व क्रिकेट प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में विदेशी पर्यटकों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया और पुरस्कार भी जीते।

    मेला ग्राउंड में मूंछ प्रदर्शन प्रतियोगिता में अजमेर, भीलवाड़ा, पाली, विदेशी पर्यटकों ने भी भाग लिया। प्रतिभागियों में विदेशी और इंडियन टूरिस्ट के सामने अपनी मूंछों का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता में पाली जिले का बियर्ड क्लब ग्रुप भी शामिल हुआ। ग्रुप राजस्थानी पहनावे और कल्चर के साथ कंपटीशन में उतरा। जिनकी सुंदरता व गहनों को देखते हुए विदेशी पर्यटक भी काफी खुश हुए। बियर्ड क्लब ग्रुप के सदस्यों ने बताया कि उनके ग्रुप द्वारा मूछों की कई प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई है। मूंछ प्रतियोगिता में पाली जिले के राम सिंह राजपुरोहित को पहला पुरस्कार दिया गया। उनके मूछों के प्रदर्शन और चेहरे की सुंदरता को देखते हुए 3 हजार का नगद इनाम और ट्रॉफी भी दी गई। इसके साथ ही दूसरा इनाम भीलवाड़ा के ईशान खान को दिया गया। उन्हें भी 2 हजार का नगद इ  2022नाम दिया गया। वहीं, तीसरा इनाम पाली के कुलदीप सिंह को दिया गया, जिन्हें भी 1000 का इनाम नगद दिया गया है।

इसी तरह राजस्थान की शान साफे की भी प्रतियोगिता पुष्कर के मेला ग्राउंड में आयोजित करवाई गई। इसमें रशिया, इंग्लैंड, जर्मनी, अमेरिका एवं  इजरायल सहित देशी पर्यटकों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार इजराइल के विदेशी कपल बारल व बारा को दिया गया। दूसरा पुरस्कार भीलवाड़ा के भाई-बहन मंजू एवं हरफूल को दिया गया। तीसरा स्थान इजरायल कपल मीका व मय को दिया गया। इसके साथ ही अलग-अलग देशों से आए विदेशी पर्यटकों ने भी बढ़-चढ़कर राजस्थान की शान साफा प्रतियोगिता में भाग लिया।

मेले में सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजनों में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!