जयपुर

अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस: आज के समय में महिलाएं व बालिकाएं किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से कम नहीं

जयपुर डेस्क :

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि आज के समय में महिलाएं व बालिकाएं किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं व बालिकाओं के उत्थान के लिए ढेरों योजनाएं संचालित कर उनको लाभान्वित किया जा रहा है बालिकाओं द्वारा भी शिक्षा के क्षेत्र में अपना परचम लहराया जा रहा है। 

अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री मोहम्मद मंगलवार को जैसलमेर जिले के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में जिला प्रशासन, शिक्षा एवं महिला अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के समापन समारोह के अवसर पर सम्भागियों को सम्बोधित करते हुए यह उद्गार व्यक्त किए। समारोह की अध्यक्षता जिला कलक्टर श्रीमती टीना डाबी ने की एवं नगर परिषद के सभापति हरिवल्लभ कल्ला, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती अंजना मेघवाल, बीसूका उपाध्यक्ष उम्मेद सिंह तंवर विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

बालिकाएं योजनाओं का लाभ उठाकर आगे बढ़े-

अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री ने बालिकाओं से आह्वान किया कि राज्य सरकार उनके उत्थान एवं शिक्षा के क्षेत्र में जो योजनाएं चला रही है, उसका पूरा लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि जैसलमेर में पूर्व में बालिका शिक्षा कम थी, लेकिन आज के समय में शिक्षा के प्रति बालिकाओं में रूझान बढ़ा है एवं बालिकाएं हर क्षेत्र में आगे आ रही है। उन्होंने कहा कि आज महिला एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण, उत्थान व जागरूक का दिन है, इसलिए आज के दिन हम सबकों यह संकल्प लेना है कि हमें बालिकाओं को अच्छी शिक्षा अर्जित करानी है ताकि वे परिवार एवं समाज के विकास में अपनी अहम भूमिका अदा कर सके। 

उच्च शिक्षा के सुनहरे मिल रहे है बालिकाओं को अवसर

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ग्राम पंचायतों में जहां बालिकाओं की आठवीं तक का विद्यालय था उसको क्रमोन्नत करके बारहवीं तक कर दिया गया है, वहीं जिन विद्यालयों में बालिकाओं की ंसख्या 550 से अधिक है, वहां पर सरकार ने कन्या महाविद्यालय खोलने की घोषणा की है। जिले में रामगढ़ व रामदेवरा में भी महाविद्यालय की सौगात मिली है। उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप बालिकाओं को उच्च शिक्षा अर्जित करने में सुविधा मिलेगी। 

अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री, जिला कलक्टर के साथ ही अन्य अतिथियों ने समारोह के दौरान जिले में कक्षा 10 वीं व 12 वीं में प्रथम व द्वितीय विजेता के साथ ही अव्वल अंकों से उतीर्ण हुई बालिकाओं को क्रमशः 10 हजार एवं 5 हजार रूपये का चैक, प्रशंसा पत्र व बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं का स्मृति चिन्ह् प्रदान कर पुरूस्कृत किया। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!