न्यूज़ डेस्क

मध्यप्रदेश में वैशाख के महीने में लगी सावन जैसी झड़ी: सीहोर, रायसेन और शाजापुर में बिछी ओले की चादर, भोपाल-इंदौर समेत कई जिलों में रुक-रुककर तेज बारिश

न्यूज़ डेस्क :

मध्यप्रदेश में वैशाख के महीने में सावन जैसी झड़ी लग गई। राजधानी भोपाल और इंदौर में सुबह से ही बारिश हो रही है। यहां कई इलाकों में ओले भी गिरे। सीहोर, रायसेन और शाजापुर जिले में तो इतने ओले गिरे कि नजारा कश्मीर जैसा दिखा। खेत, सड़क, गली-मोहल्लों और घर की छतों पर ओलों की चादर बिछ गई। शाजापुर, नर्मदापुरम और धार समेत कई जिलों में भी तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है।

भोपाल में 10 साल का रिकॉर्ड टूटा

भोपाल में तो बारिश ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया। यहां पिछले 24 घंटे में करीब सवा इंच बारिश हुई है। वहीं, खजुराहो में करीब 2 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। 20 अप्रैल 2013 को भोपाल में 24 घंटे में सबसे ज्यादा 30.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन रविवार को इससे ज्यादा 35.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसी तरह, खजुराहो में दो इंच के करीब यानी 44 मिमी पानी बरसा। मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की वजह से प्रदेशभर में बारिश का दौर जारी है। 4 मई तक मौसम इसी तरह बना रहेगा।

भोपाल और इंदौर में रुक रुक कर तेज बारिश

राजधानी भोपाल में सुबह से ही रुक रुककर तेज बारिश हो रही है। शहर के कई इलाकों में ओले भी गिरे है। यहां सुबह करीब साढ़े 11 बजे घने काले बादल घिर आए। फिर तेज गरज और बिजली की चमक के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। ये दौर शाम तक चलता रहा। इंदौर में भी सुबह 7 बजे से गरज-चमक के साथ बारिश हुई, जो रुक-रुककर जारी रही।

कहां- कितनी बारिश हुई
दमोह में 37 मिमी (डेढ़ इंच), सागर में 30 मिमी, रायसेन में 16 मिमी, खंडवा में 16 मिमी, इंदौर में 14.2 मिमी, सिवनी में 14 मिमी, पचमढ़ी में 14 मिमी, छिंदवाड़ा में 8 मिमी, सतना में 4 मिमी, शिवपुरी में 4 मिमी, मलाजखंड में 4 मिमी, ग्वालियर में 3.4 मिमी, बैतूल में 3 मिमी, नौगांव में 2 मिमी, नरसिंहपुर में 2 मिमी, नर्मदापुरम-रतलाम में 1 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं, उज्जैन, गुना, मंडला, जबलपुर में भी बारिश हुई।

सिवनी में सबसे ज्यादा 9.2 डिग्री तापमान गिरा
बारिश के साथ प्रदेश में दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। सिवनी में सबसे ज्यादा 9.2 डिग्री तक तापमान लुढ़क गया। यहां दिन का तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भोपाल में तापमान 26.3 डिग्री पर पहुंच गया। यहां तापमान 2.4 डिग्री लुढ़का। इंदौर में 4 डिग्री की गिरावट के साथ 27.4 डिग्री तापमान रहा। ग्वालियर में 29 और जबलपुर में तापमान 26.8 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश के 17 शहरों में पारा 30 डिग्री के नीचे ही रहा।

​​​​​​सीहोर और शाजापुर में आधे घंटे गिरे ओले
सीहोर जिले में जमकर ओलावृष्टि हुई। जिले के ढाबला, पंच और पिपलिया गांव में तेज बारिश के साथ जमकर ओले गिरे। इस दौरान ओले गिरने से खेत सफेद नजर आने लगे। सड़कों पर भी ओलों की चादर बिछ गई। जिससे यहां कश्मीर जैसा नजारा दिखा। शाजापुर जिले के पोलायकलां, शुजालपुर, कालापीपल में ओलावृष्टि हुई।

रायसेन के कई इलाकों में बिछी ओलों की चादर
रायसेन जिले के कई इलाकों में जोरदार बारिश के साथ ही ओलावृष्टि हुई। जिले के सुल्तानपुर के उड़द मऊ गांव में आधे घंटे तक ओले गिरे। रायसेन शहर में कई कॉलोनियों में जल भराव की स्थिति देखने को मिली है। पूरे जिले में कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश का दौर पिछले तीन दिन से जारी है।

छतरपुर, दमोह और हरदा जिले में भी बारिश होने लगी।

दमोह में रविवार दोपहर करीब डेढ़ बजे से मूसलाधार बारिश शुरू हो गई है। जिससे शहर की सड़कें बारिश के पानी से लबालब हो गई। बादलों की तेज गरज के साथ बारिश का दौर काफी देर तक जारी रहा।

हरदा में शाम 4 बजे के बाद तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। यहां बादलों की तेज गरज और बिजली की चमक के बीच रुक रुककर बारिश का दौर जारी रहा। जिले बीते तीन दिनों से लगातार बेमौसम बारिश का दौर जारी है।

नर्मदापुरम, गुना और राजगढ़ में भी रुक-रुककर पानी गिर रहा है। देवास में सुबह कुछ देर बारिश हुई। इसके बाद मौसम साफ हुआ। दोपहर 12.30 बजे फिर गरज-चमक के साथ करीब 20 मिनट तक तेज पानी गिरा।

भोपाल में कार पर गिर पड़ा पेड़

भोपाल में तेज हवा और बारिश के चलते शाहपुरा लेक के पास कार पर एक पेड़ गिर पड़ा। कार में चार लोग मौजूद थे। अच्छी बात ये रही कि चारों लोग सुरक्षित है। हादसे के बाद बिजली विभाग और नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची।

कई जिलों में जोरदार बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में अगले 3 से 4 घंटे में कई जिलों में तेज बारिश और ओले गिरने की चेतावनी दी है। इनमें गुना, ग्वालियर, बुरहानपुर, आगर-मालवा, झाबुआ, रतलाम, बड़वानी, शिवपुरी, मुरैना, सतना, रीवा, कटनी, उमरिया, शहडोल, सीधी, सिंगरौली, मंदसौर, राजगढ़, विदिशा, नीमच, बैतूल, अशोकनगर, अलीराजपुर, धार, खंडवा, हरदा, उज्जैन, खरगोन, छतरपुर, पन्ना, अनूपपुर, डिंडोरी मंडला, बालाघाट, श्योपुरकलां, भिंड, निवाड़ी और दतिया में बारिश के साथ ओले गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

29 जिलों में बारिश, 8 में ओले

प्रदेश में बीते 24 घंटे में 29 जिलों में बारिश हुई, 8 जिलों में ओले गिरे। खरगोन में 2 इंच, नर्मदापुरम में एक इंच पानी बरसा। बिजली गिरने से 5 की मौत हो गई।

25 जिलों में बारिश का यलो और ऑरेंज अलर्ट

मौसम केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन-चार दिन भोपाल समेत प्रदेश भर में बारिश के आसार हैं। 25 जिलों के लिए बारिश का यलो और कुछ हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट है।

मई का पहला सप्ताह भी बारिश भरा होगा
भोपाल में मई का पहला सप्ताह भी बारिश भरा ही रहेगा। यानी तेज और रिमझिम बारिश का दौर जारी रहेगा। 1 और 2 मई को हल्की बारिश होगी। वहीं, 3 मई को तेज बारिश होने का अनुमान है।

ओलावृष्टि-बिजली गिरने को लेकर एडवाइजरी

  • मौसम विभाग ने ओलावृष्टि होने और बिजली गिरने को लेकर एडवाइजरी भी जारी की है।
  • घर के अंदर रहे, खिड़कियों और दरवाजे बंद करें। संभव हो तो यात्रा से बचें।
  • सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे खड़े नहीं हों।
  • क्रंकीट के फर्श पर न लेटें और दीवारों का सहारा न लें।
  • उन सभी वस्तुओं से दूर रहें, जो बिजली का संचालन करती हो।
  • यदि फसल खेत या खलिहान में रखी हो, तो उसे किसान बाहर निकाल लें।

सिवनी में एक इंच के करीब बरसा पानी, भोपाल-जबलपुर में भी बारिश
इससे पहले शनिवार को भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, सिवनी, मलांजखंड, मंडला, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, सागर और छिंदवाड़ा में बारिश हुई। सिवनी में तो करीब एक इंच पानी बरस गया। इंदौर-ग्वालियर में भी मौसम बदला हुआ रहा। बारिश होने से कई शहरों में पारे में गिरावट दर्ज की गई है।

अप्रैल में दो दिन ही पारा 40 डिग्री के पार गया

प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार को भी बारिश हुई। राजधानी भोपाल में दिनभर फुहारें पड़ीं। शाम 5:30 बजे तक 2.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस कारण दिन में अधिकतम पारा सिर्फ 28.7 डिग्री तक ही पहुंच सका। ये सामान्य से 12 डिग्री कम है और 8 साल बाद अप्रैल में दिन का सबसे कम तापमान है। इससे पहले 2015 में 14 अप्रैल को दिन में अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था। मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला बताते हैं कि इस बार का अप्रैल 13 साल में सबसे ठंडा बीता । बादल, बारिश, ओले के कारण इस महीने 2 दिन ही पारा 40 डिग्री के पार गया। जबकि पिछले साल अप्रैल के 30 में से 28 दिन पारा 40 डिग्री या इससे ज्यादा था। शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को दिन के तापमान में 6.2 डिग्री की गिरावट हुई। रात का तापमान 19.5 डिग्री रहा। दिन और रात के तापमान में सिर्फ 9.2 डिग्री का अंतर रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!