खेल

भारत-बांग्लादेश पहला टेस्ट: भारत ने पहली पारी में 404 रन बनाए, बांग्लादेश ने आखिरी सेशन में 39 रन पर 3 विकेट खोए

खेल डेस्क :

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया 404 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। जवाब में बांग्लादेश ने 40 रन बनाने में 3 विकेट गंवा दिए हैं। उसने आखिरी सेशन में 3 विकेट पर 39 रन बना लिए हैं। जाकिर हसन और मुश्फिकुर रहीम क्रीज पर हैं।

लिटन दास 24 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद सिराज ने बोल्ड कर दिया। सिराज ने पहली बॉल पर नजमुल हसन शान्तो (0) को भी पवेलियन की राह दिखाई थी। यासिर अली (4 रन) को उमेश यादव ने बोल्ड किया। सिराज को दूसरा विकेट मिला। जबकि उमेश के हिस्से एक सफलता आ चुकी है।

दूसरा सेशन : भारत ने 56 रन बनाए, 2 विकेट भी मिले
लगातार दूसरा सेशन भारत के नाम रहा। इसमें 93 रन बने और 5 विकेट गिरे। इनमें से 56 रन पर भारत ने बनाए। उसके 3 पुछल्ले बल्लेबाज आउट हुए। उसके बाद बांग्लादेशी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान टीम के 2 टॉप आर्डर बल्लेबाजों को आउट कर टीम इंडिया को मजबूत स्थिति पर ला दिया। इस सेशन में बांग्लादेश ने 37 रन बनाने में नजमुल हसन शान्तो और यासिर अली के विकेट गंवा दिए।

पहला सेशन : भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा
दिन का पहला सेशन भारत के नाम रहा। भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने 70 रन जोड़े। हालांकि, टीम इंडिया को एक झटका भी लगा, जब श्रेयस अय्यर 82 रन के निजी स्कोर पर इबादत हुसैन का शिकार बने। श्रेयस के आउट होने के बाद अश्विन-कुलदीप ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया।

ऐसे गिरे बांग्लादेश के विकेट

  • पहला : मोहम्मद सिराज ने नजमुल हसन शान्तो को शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौटाया। सिराज ने शान्तो को पहली ही गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा : यासिर अली ने 4 रन ही बनाए थे कि उमेश यादव ने उन्हें बोल्ड कर दिया।
  • तीसरा : लिटन दास को मोहम्मद सिराज ने बोल्ड कर दिया।

अब भारतीय पारी…पुजारा, श्रेयस और अश्विन के अर्धशतक
चेतेश्वर पुजारा (90), श्रेयस अय्यर (86) और रविचंद्रन अश्विन (58) की अर्धशतकीय पारियों ने टीम इंडिया का स्कोर 400 पार पहुंचाया। दूसरे दिन भारत ने 278/6 से पारी को आगे बढ़ाया। पहले सेशन में श्रेयस अय्यर 86 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने 58 रन और कुलदीप यादव ने 40 रन बनाए। इन दोनों ने 8वें विकेट की पार्टनरशिप में 92 रन जोड़े।

बांग्लादेश की ओर से तैजुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज ने एक समान 4-4 विकेट लिए। इबादत हुसैन और खालिद अहमद को एक-एक विकेट मिले।

पहले दिन का खेल…स्टंप्स पर भारत का स्कोर 278/6 पहले दिन स्टंप्स तक भारत ने 6 विकेट खोकर 278 रन बनाए थे। उसकी ओर से श्रेयस अय्यर 82 रन के निजी स्कोर पर नाबाद लौटे थे। बुधवार को अक्षर पटेल (14 रन), चेतेश्वर पुजारा (90), ऋषभ पंत (46 रन), शुभमन गिल (20 रन), कप्तान केएल राहुल (22 रन) और विराट कोहली (1 रन) ने अपने विकेट गंवाए।

ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट…

  • पहला : शुभमन गिल (20) तैजुल इस्लाम की बॉल पर स्वीप कर शार्ट लेग की दिशा से सिंगल चुराना चाह रहे थे। बॉल बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर खड़ी हो गई और यासिर ने कैच कर लिया।
  • दूसरा : केएल राहुल (22) बनाकर पवेलियन लौट गए। वे खालिद अहमद की लेंथ बॉल पर बोल्ड हुए। खालिद की बॉल राहुल के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप से टकराई।
  • तीसरा : विराट कोहली तैजुल इस्लाम की बॉल पर LBW हुए। अंपायर ने अंगुली उठाई। कोहली ने पुजारा से चर्चा करने के बाद रिव्यू लिया। पर फैसला नहीं बदला।
  • चौथा: ऋषभ पंत को मेहदी हसन मिराज ने बोल्ड कर दिया। पंत अर्धशतक चूक गए।
  • पांचवां : तैजुल इस्लाम ने पैर के सामने बॉल डाली। पुजारा डिफेंस करना चाहते थे। बॉल टर्न होकर विकेट पर जा लगी।
  • छठा : मेहदी हसन ने गुडलेंथ पर बॉल डाली। अक्षर फ्रंट फुट पर डिफेंस करने गए, लेकिन मिस कर गए और बॉल पैड पर लगी।
  • सातवां : श्रेयस अय्यर को इबातद हुसैन ने बोल्ड कर दिया। अय्यर को पहले दिन दो जीवनदान मिले थे।
  • आठवां : मेहदी हसन मिराज की बॉल को आगे निकलकर खेलना चाहते थे। नुरुल हसन ने स्टंपिंग करने में कोई गलती नहीं की।
  • नौवां : कुलदीप यादव को तैजुल इस्लाम ने LBW कर दिया।
  • दसवां : मोहम्मद सिराज को मेहदी हसन मिराज ने मुश्फिकुर रहीम के हाथ कैच कराया।

अब देखिए भारतीय पारी की साझेदारियां

1. अश्विन-कुलदीप : 8वें विकेट के लिए, 92 रन
श्रेयस अय्यर के आउट होने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने कुलदीप यादव के साथ आठवें विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी की। दोनों ने मिलकर टीम इंडिया का स्कोर 350 के पार पहुंचाया।

2. पुजारा-अय्यर : 5वें विकेट के लिए, 149 रन
पुजारा ने श्रेयस अय्यर के साथ 5वें विकेट लिए 149 रनों की पार्टनरशिप की है। पुजारा ने अपना 34वां अर्धशतक बनाया। जबकि श्रेयस अय्यर ने चौथा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया।

3. पंत-पुजारा : चौथा विकेट, 64 रन
ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा ने चौथे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की। 48 पर तीन विकेट गंवाने के बाद दोनों ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की और 112 रन पहुंचाया।

4. गिल-राहुल: पहला विकेट, 41 रन
भारतीय पारी की शुरुआत करने उतरे कप्तान केएल राहुल और शुभमन गिल के बीच 41 रनों की साझेदारी हुई। दोनों आसानी से रन बटोर रहे थे। तभी गिल कैच दे बैठे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!