पंचायत के फरमान का उल्लंघन करना प्रेमी युगल पर पड़ा भारी: लड़के और उसके परिवार पर हमला किया

गुना डेस्क :

मध्यप्रदेश के गुना जिले में पंचायत ने फरमान के उल्लंघन की सजा नवदंपती के पूरे परिवार को भुगतनी पड़ी। पंचायत ने प्रेमी युगल को शादी की इजाजत तो दे दी, लेकिन गांव छोड़कर जाने के लिए भी कह दिया। इसके बावजूद वह गांव छोड़कर नहीं गए, तो लड़की के गांववालों ने लड़के और उसके परिवार की जमकर पिटाई कर दी। तीन घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अब लड़की ने भी अपने ही परिवारवालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

मामला समझने के लिए फ्लैश बैक में जाना होगा। करीब डेढ़ साल पहले की बात है। धरनावदा इलाके में रहने वाला संदीप कुशवाह गांव की ही रहने वाली सीमा कुशवाह से प्रेम करता था। लड़की के परिवार को इस बारे में पता चला। लड़की के परिवारवालों ने संदीप के साथ मारपीट की। लड़की ने भी पुलिस बुला ली। पुलिस ने लड़के को बुलवाया। चूंकि दोनों बालिग थे, तो एक-दूसरे से शादी करने को राजी हो गए। पुलिस भी मान गई। इसके बाद भी समाज की पंचायत में मामला चला गया। दोनों एक ही समाज के हैं, इसलिए पंचायत ने दोनों को शादी की इजाजत दे दी, लेकिन यह फैसला भी सुना दिया कि शादी के बाद वे गांव में नहीं रहेंगे।

फिर दोनों ने कर ली कोर्ट मैरिज

पंचायत के फैसले के बाद दोनों ने गुना आकर कोर्ट मैरिज कर ली। हालांकि, शादी के बाद दोनों पंचायत के फैसले के खिलाफ वापस गांव जाकर रहने लगे। बाद में हिंदू रीति-रिवाज से भी शादी कर ली। यह बात लड़की के परिजन को नागवार गुजरी। पंचायत का आदेश नहीं मानने पर लड़की के परिजन ने लड़के के घरवालों और उसे धमकाना शुरू कर दिया। वह उन पर गांव छोड़कर चले जाने का दबाव बनाने लगे।

लाठी सरिए और तलवार से किया हमला

गुरुवार रात करीब 9 बजे लड़की के पिता और भाई ने संदीप और उसके पिता-भाई पर हमला कर दिया। उन्हें लाठी, सरिए और तलवार से पीटा। हमले में तीनों घायल हो गए। आरोपी जान से मारने की धमकी देकर चले गए। हमले में लड़के पक्ष से संदीप, कैलाश नारायण व संदीप का भाई घायल हुआ है। वहीं, लड़की पक्ष से बल्लू, संतोष और कमल सिंह को चोट आई है। सीमा भी 7 महीने की गर्भवती है। अब सीमा ने अपने ही परिवार वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सजा दिलाए जाने की मांग की है।

ससुराल वाले अपनी बेइज्जती समझ रहे थे

संदीप कुशवाह ने बताया कि डेढ़ साल पहले गांव की ही सीमा कुशवाह से प्रेम विवाह किया था। कोर्ट मैरिज के बाद हिंदू रीति-रिवाज से भी शादी की थी। गांव की बेटी को बिना मर्जी बहू के रूप में स्वीकार कर पाना लड़की पक्ष के लोगों को नागवार गुजर रहा था। वे इससे बेइज्जती महसूस कर रहे हैं।

लड़की के परिजन ने लगाया मारपीट का आरोप, कराई FIR

सीमा के भाई संतोष कुशवाह ने संदीप के परिवार के खिलाफ केस दर्ज कराया है। इसमें बताया है कि “1 जून की रात करीब 9 बजे वह डेयरी से दूध लेकर घर जा रहा था, तभी रास्ते में कैलाश कुशवाह और भूरा राव उर्फ अजय पाल मिले। दोनों ने उसका रास्ता रोका और गालियां देने लगे। कहा- तुमने हमारा क्या बिगाड़ लिया? मैं तुम्हारी लड़की को लेकर धरनावदा में रखे हूं।

इसी बात पर भूरा ने मेरे दोनों हाथ पकड़ लिए। उसी समय कैलाश कुशवाह व उसके लड़के दीपक व संदीप आ गए। संदीप लाठी व तलवार लिए था। संदीप ने मुझे सिर लाठी मारी। दीपक ने हाथ के पंजे में लोहे का सरिया मारा। बाएं हाथ की उंगलियों से खून बहने लगा। मैं जमीन पर गिर गया, तो कैलाश कुशवाह ने लाठियों से पीटा।

शोर सुनकर बचाने के लिए मेरा भाई बलवंत और भतीजा नरेंद्र आ गए। चारों ने इन दोनों को भी पीटा। बलवंत के सिर और नरेंद्र के दाहिने हाथ में चोट है। जब हम रिपोर्ट करने जाने लगे, तो थोड़ी देर बाद राधेश्याम कुशवाह, गोविंद कुशवाह आ गए। कहने लगे- इनको इतना मारो, जिससे ये रिपोर्ट करने के लिए नहीं जा सकें। इसके बाद सभी हम पर टूट पड़े।” पुलिस ने संदीप और अन्य 6 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

Exit mobile version