आज 15 अक्टूबर को विश्व हाथ धुलाई दिवस: विद्यार्थियों के साथ शिक्षक और शाला प्रबंधन समिति की सेल्फी होगी अपलोड

भोपाल डेस्क :

अंतर्राष्‍ट्रीय हाथ धुलाई दिवस 15 अक्टूबर को प्रदेश की सभी शासकीय शालाओं में स्‍वच्‍छता पर आधारित जागरूकता गतिविधियाँ होंगी। कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थी साबुन और पानी से हाथ धोने के सही तरीकों को प्रदर्शित भी करेंगे। इस वर्ष कार्यक्रम की मुख्‍य थीम एवं विषय “सभी के हाथों की स्वच्छता के लिए-एकजुट हो” ¼Unite for Universal Hand Hygiene½ रखी गई है। संचालक राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र धनराजू एस ने सभी जिला कलक्‍टर्स को विश्‍व हाथ धुलाई दिवस पर समुचित गतिविधियाँ करने निर्देशित किया है।

संचालक राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र ने निर्देशित किया है कि शालाओं में साबुन से हाथ धुलाई की गतिविधि का संचालन स्वच्छता के साथ किया जाए। हाथ धुलाई की गतिविधि हैंडपंप के ऊपर नहीं की जाए और वेस्ट वाटर की निकासी गार्डन, सोकपिट और पौधों में निस्तारित की जाए। प्रत्येक शाला में विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी से सोप बैंक बनाया जाए। साथ ही साबुन से हाथ धोने के चरण का प्रशिक्षण एवं उसके चित्र हाथ धुलाई इकाई एवं स्थल पर अवश्य लगाया जाए।

सभी जिलों में आयोजन के बाद प्रतिवेदन राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र को ई-मेल पर 25 अक्टूबर 2022 तक प्रेषित किये जाने के निर्देश भी दिये गए हैं।

Exit mobile version