क्रिसमस व न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर मिलेगा यह स्पेशल केक, इससे 23-24 दिसंबर को एक्सीलेंट क़्वालिटी का प्लम केक तैयार किया जायेगा।

भोपाल डेस्क :

राज्य पर्यटन विकास निगम की इकाई भोपाल बोट क्लब में संचालित लेक प्रिंसेस क्रूज़ पर केक मिक्सिंग सेरेमनी हुई। निगम के उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर और प्रबंध संचालक एस विश्वनाथन ने सेरेमनी में विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट्स, ट्यूटी- फ्रूटी इत्यादि को शहद, सौंठ, जायफल, दाल-चीनी पाउडर के साथ मिलाकर केक बनाने का मिक्सचर तैयार किया।

उपाध्यक्ष तोमर ने बताया कि इस प्लम केक को क्रिसमस व न्यू ईयर सेलिब्रेशन के अवसर पर पलाश रेसीडेंसी केम्पस में स्थित बेकरी से अतिथियों और फ़ूड लवर्स को उपलब्ध कराया जाएगा। प्रबंध संचालक विश्वनाथन ने बताया कि सेरेमनी मनाने का उद्देश्य अन्य पर्वो को मनाने की भांति परस्पर मेल मिलाप को बढ़ावा देना है। सेरेमनी में बने मिक्सचर को लगभग 4-6 सप्ताह तक एक जार में रखा जाता है, जिससे एक अलग फ्लेवर और ड्राय-फ्रूट्स में टेस्ट आ जाता है। इससे 23-24 दिसंबर को एक्सीलेंट क़्वालिटी का प्लम केक तैयार किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में यह परंपरा, यूरोप में हुआ करती थी पर 17 वीं शताब्दी से यह दुनिया के अन्य देशों में भी लोकप्रिय हो गयी है। पिछले एक दो दशक से भारत के भी कई होटल्स चेन, रेस्टॉरेंट्स एवं घरों में भी केक मिक्सिंग सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर आई.एच.एम भोपाल के डॉ. आनंद कुमार सिंह, निगम के महाप्रबंधक एस.पी.सिंह, भोपाल बोटक्लब के वरिष्ठ प्रबंधक अनिल कुरूप, होटल लेक व्यू रेसीडेंसी भोपाल के प्रबंधक दिनेश शौरी ,पलाश रेसीडेंसी के प्रबंधक विपिन कटारे, निगम के कॉर्पोरेट शेफ़ सिद्धार्थ बीरेंद्र और बेकरी शेफ़ दीपक सिंह नेगी उपस्थित थे।

Exit mobile version