SP ने रविवार रात मदद मांगने पर पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्र से फोन पर गाली-गलौज की थी, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया सस्पेंड

सोमवार को वायरल हुआ था ऑडियो

भोपाल डेस्क :

सीएम शिवराज सिंह चौहान के आदेश के बाद झाबुआ जिले के SP अरविंद तिवारी को सस्पेंड कर दिया गया है। SP ने रविवार रात मदद मांगने पर पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्र से फोन पर गाली-गलौज की थी। सोमवार को इसी बातचीत का ऑडियो सामने आया, जिसके बाद सीएम ने वर्चुअल मीटिंग बुलाकर DGP को झाबुआ एसपी को हटाने के निर्देश देते हुए जांच के आदेश दिए। SP को पहले भोपाल मुख्यालय अटैच किया गया। जांच के बाद दोपहर में निलंबन की कार्रवाई की गई।

ऐसे शब्दों को सहन नहीं कर सकता, तत्काल सस्पेंड किया

सीएम ने कहा- सुबह जानकारी मिली थी कि तत्कालीन झाबुआ SP से मेरे भांजो-बच्चों ने कुछ मदद मांगी थी। इस पर SP ने उन्हें अपशब्द कहे। जिसके बाद मैंने उन्हें तत्काल हटाने के निर्देश देते हुए जांच के आदेश दिए। ऑडियो की जांच में झाबुआ एसपी की आवाज होने की पुष्टि हुई। बच्चों के लिए ऐसे शब्दों का इस्तेमाल मैं किसी कीमत पर सहन नहीं कर सकता। इसलिए उन्हें तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है।

यह है पूरा मामला

झाबुआ जिला मुख्यालय स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्रों के दो गुटों के बीच रविवार को विवाद हो गया था। फाइनल ईयर के छात्र रात में मारपीट की शिकायत लेकर झाबुआ कोतवाली पहुंचे थे। छात्रों का कहना था कि आलीराजपुर जिले के रहने वाले छात्र आए दिन मारपीट करते रहते हैं। रविवार को भी उन्होंने नशे में हमारे साथ मारपीट की। अगर हम वापस हॉस्टल गए, तो वे फिर से मारपीट करेंगे। छात्रों ने हॉस्टल वापस जाने के लिए सुरक्षा की मांग की। पुलिस ने सुबह आने की बात कहते हुए उन्हें टाल दिया।

एसपी से मांगी सुरक्षा तो मिली गालियां

छात्रों का आरोप है कि पुलिस ने उनसे कहा- अभी आचार संहिता लगी है, सिक्योरिटी के नाम पर पहले 5 लाख जमा करो, फिर सुरक्षा मिलेगी। हमने उनसे कहा- दूसरे गुट वाले नशे में हैं, यदि हमें कुछ हो गया तो इसकी जवाबदारी किसकी होगी। इसलिए दो-तीन जवानों को हमारे साथ भेज दिया जाए। हालांकि हमारी कोई सुनवाई नहीं हुई। इस पर हमने मदद के लिए SP अरविंद तिवारी को कॉल किया। SP ने फोन पर पीड़ा तो सुनी, लेकिन मदद की जगह गालियां देने लगे। अरविंद तिवारी सितंबर 2020 में राज्य पुलिस सेवा से आईपीएस अवॉर्ड हुए थे।

दो जिलों के छात्रों का है विवाद

रविवार रात 50 से ज्यादा छात्र शिकायत लेकर झाबुआ थाने पहुंचे थे। छात्रों की माने तो पॉलिटेक्निक कॉलेज और हॉस्टल में आलीराजपुर जिले के छात्र अपना एकाधिकार जमाना चाहते हैं। वे आए दिन छात्रों के साथ विवाद और मारपीट करते हैं। छात्रों को रैंगिग के लिए मजबूर करते हैं। झाबुआ कोतवाली पर जो छात्र शिकायत लेकर पहुंचे थे, उनमें धार, खरगोन, मंडला और बड़वानी जिले के छात्र हैं। उनका कहना है कि मारपीट करने वाले छात्रों की शिकायत करने पर कॉलेज के प्रोफेसर और प्राचार्य भी कोई कार्रवाई नहीं करते। छात्रों ने मांग की है कि उनके लिए अलग हॉस्टल की व्यवस्था की जाए, ताकि आए दिन होने वाले विवाद से बचा जा सके। 

सुबह ही दिए थे जांच के आदेश 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऑडियो वायरल हुआ है, जिसमें विद्यार्थियों के साथ अधिकारी द्वारा बातचीत में आपत्तिजनक शब्दावली का उपयोग किया गया है। चौहान ने वायरल ऑडियो की जाँच कर शाम तक रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। सीएम वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा के दौरान पुलिस अधीक्षक, झाबुआ को स्थानांतरित करने के निर्देश दिए। सीएम के निर्देश के परिपालन में राज्य शासन ने पुलिस अधीक्षक झाबुआ अरविन्द तिवारी का स्थानांतरण आदेश जारी कर दिया है।

Exit mobile version