शिल्पकार और कारीगरों को कौशल विकास प्रशिक्षण, इलेक्ट्रिक चाक से आप सभी को वोकल फॉर लोकल को और आगे बढ़ाते हुए अपने लोकल उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक लेकर जाना है

भोपाल डेस्क :

क्रिस्प द्वारा द्वारा माटी कला से जुड़े शिल्पकार और कारीगरों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया गया। इस 15 दिवसीय रहवासी प्रशिक्षण में 30 प्रशिक्षणार्थियों को माटी कला के हुनर सिखाये गये। प्रशिक्षण के लिये सीहोर, देवास, भोपाल, राजगढ़ और सतना जिले से शिल्पकार और कारीगरों का चयन किया गया। प्रशिक्षण के दौरान शिल्पकारों को नई तकनीक जैसे स्लिप कास्टिंग, इलेक्ट्रिक चाक व्हील पर कार्य करने के साथ इलाकई मिट्टी पर नए-नए प्रयोग करना सिखाया गया। इसमें हांडी, ग्लास, कटोरी, लैप शेड, कछुआ, टेराकोटा ज्वेलरी आदि निर्माण के गुर बताये गये।

क्रिस्प के मुख्य विपणन अधिकारी राजेश माहेश्वरी ने बताया कि प्रशिक्षण का समापन भोपाल हाट में राष्ट्रीय खादी उत्सव एवं राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में हुआ। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में पहुँचकर प्रशिक्षणार्थियों को इलेक्ट्रिक चाक व्हील का वितरण किया। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक चाक से आप सभी को वोकल फॉर लोकल को और आगे बढ़ाते हुए अपने लोकल उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक लेकर जाना है। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रशिक्षणार्थियों को शुभकामनाएँ दी एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

Exit mobile version