MP में चुनाव से पहले फेरबदल: शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार होगा: दो के नाम तय

देर शाम राज्यपाल से मिले सीएम शिवराज

भोपाल डेस्क :

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार होने जा रहा है। इसमें रीवा से विधायक राजेंद्र शुक्ला और बालाघाट से विधायक व पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन का नाम प्रमुखता से है। रिक्त पदों के हिसाब से चार मंत्री बनाए जाने हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार देर शाम राज्यपाल मंगुभाई पटेल से मुलाकात कर ली है। सूत्रों की मानें तो एक-दो दिन में मंत्रियों की शपथ होगी। भाजपा इस विस्तार के जरिए विधानसभा चुनाव से पहले जातिगत समीकरण के साथ नाराजगी और क्षेत्रीय संतुलन साधने की कोशिश है।

विंध्य से पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ला लगभग तय हैं। महाकौशल से गौरीशंकर बिसेन नाम हैं। पार्टी सूत्रों का कहना है कि हाल में जब केंद्रीय मंत्री अमित शाह का दौरा हुआ और प्रदेश चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव ने फीडबैक दिया तो सामने आया कि मंत्रिमंडल विस्तार न होने से कई बड़े नेता नाराज हैं। इसी के बाद सप्ताह भर पहले मंत्रिमंडल विस्तार पर सहमति बनी।

दीनदयाल अंत्योदय समिति के अध्यक्ष बने रामपाल :

पूर्व मंत्री व विधायक रामपाल सिंह को राज्य स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय कार्यक्रम समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग ने मंगलवार को इसके आदेश जारी कर दिए। रामपाल सिंह को शिवराज का करीबी माना जाता है। चूंकि मंत्रिमंडल में रामपाल सिंह को जगह मिलना मुश्किल हो रहा है, इसीलिए उन्हें अंत्योदय का काम देकर कैबिनेट मंत्री का दर्जा दे दिया गया है।

राहुल लोधी या जालिम सिंह के नाम पर सहमति की कोशिश

ओबीसी और आदिवासी चेहरे पर भी विचार

ओबीसी वर्ग में लोधी समाज से एक को कैबिनेट में शामिल करना है। राहुल लोधी के साथ विधायक जालम सिंह पटेल का नाम है। एक नाम आदिवासी वर्ग से भी लाने की बात हो रही है। जल्द नामों सहमति बनने के आसार हैं। इस समय सीएम के साथ 30 मंत्री हैं। कुल पद मुख्यमंत्री समेत 35 हैं, इस हिसाब से चार पद रिक्त हैं। हालांकि नए मंत्रियों को कामकाज का सिर्फ डेढ़ माह का वक्त मिलेगा।

Exit mobile version