समर्थन मूल्य खरीदी 28 मार्च से 4 दिन तक स्थगित: बेमौसम बारिश से गेहूं में बढ़ी नमी, किसानों को दी अनाज सुखाकर लाने की हिदायत

विदिशा डेस्क :

प्रदेश में बेमौसम बारिश के कारण कारण फसलों को काफी नुकसान पहुंचता था, जिसके कारण गेहूं में नमी बनी हुई है इसी के चलते प्रदेश में समर्थन मूल्य पर खरीदी को 4 दिनों के लिए रोक दिया गया है।

विदिशा कलेक्टर शंकर भार्गव ने खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के पत्र का हवाला देते हुए बताया कि बेमौसम बारिश के कारण खरीदी केंद्रों पर अधिक नमी वाला गेहूं पहुंचने से 31 मार्च तक समर्थन मूल्य पर होने वाली गेहूं खरीदी स्थगित कर दी है। आदेश में कहा कि इंदौर, उज्जैन, भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग के जिलों में उपार्जन केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर नमीयुक्त अमानक गेहूं विक्रय के लिए पहुंच रहा है।

जिसके कारण निर्धारित एफएक्यू गुणवत्ता के गेहूं की खरीदी संभव नहीं हो पा रही है। इसलिए सभी जिलों में 31 मार्च तक गेहूं उपार्जन कार्य स्थागित किया गया है। इस अवधि में स्लॉट बुकिंग को भी निरस्त कर दिया है। किसानों को दोबारा सुविधा अनुसार स्लॉट बुक करना होगा। जबकि उपार्जन कार्यों की जारी गाइड लाइन के अनुसार उपार्जन कार्यों के तहत परिवहन कार्यो के लिए शनिवार एवं रविवार दिवस आरक्षित किए गए है यानी एक एवं दो अप्रैल तक गेहूँ उपार्जन कार्य जिले में नहीं किया जाएगा।

Exit mobile version