लेट लतीफी:- 2 साल में भी पूरा नहीं हुआ नल जल योजना का काम: बरसात में खामियाजा भुगतेंगे ग्रामीण

आनंदपुर डेस्क :                                सीताराम वाघेला

जल जीवन मिशन के अंतर्गत आनंदपुर में जो पानी की टंकी बनाई है और उसकी नल कनेक्शन के लिए पाइपलाइन डाली गई है। उसका काम दो बीत जाने के बाद भी पूरा नहीं हुआ। पूरे
ग्राम में जो पाइपलाइन बिछाई जानी थी लेकिन ठेकेदार पियूष गोयल ने पूरे गांव में पाइपलाइन की नहीं बिछाई और जो नल कनेक्शन किए गए हैं वह भी सही तरीके से नहीं दिए जिससे चलते कहीं वार्डों में पानी नहीं पहुंच पा रहा और भीषण गर्मी में ग्रामीण जनों के लिए बूंद बूंद पानी के लिए मशक्कत करना पड़ रहा है।

रिस रही हैं पानी की टंकी

ठेकेदार द्वारा नल जल योजना के तहत जो पानी की टंकी बनाई गई है वह भी पूरी तरह से गुणवत्ता हीन निर्माण कर कर बनाई गई है जिसके चलते अभी से इसमें पानी का रिसाव हो रहा हैं। अभी तक यह पानी की टंकी सहित पाइपलाइन नल जल योजना ग्राम पंचायत के हैंड ओवर भी नहीं की गई। ग्रामीण जनों की प्यास बुझाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आनंदपुर में एक करोड़ ₹300000 की लागत से यह योजना का संचालन होना था लेकिन ठेकेदार के साथ ही ग्राम पंचायत की मनमानी के कारण अभी तक इसका निर्माण कार्य भी पूरा नहीं हो सका और जो भी निर्माण कर किया है वह बहुत बहुत घटिया तरीके से किया गया है।

नहीं डाली पूरी पाइप लाइन

आनंदपुर ग्राम पंचायत की कुल आबादी लगभग 6000 और पूरी पंचायत में 20 वार्ड है जिनमें नल जल योजना की पाइपलाइन डाली जानी थी लेकिन अभी भी ग्राम में कई वार्ड ऐसे हैं जहां अभी तक पाइपलाइन डाली ही नहीं गई। ग्रामीण जन कई बार सीएम हेल्पलाइन से लेकर जिम्मेदार अधिकारियों तक शिकायत कर चुके पर उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई।

पूरी सड़के खुदी पड़ी हैं।

ग्राम में जो पाइपलाइन डाली गई है उसे पाइपलाइन को डालने के लिए ग्राम की जो सड़के खोदी गई थी वह अभी भी खुदी खुदाई पड़ी है। जिसके चलते दो पहिया और चार पहिया वाहन तो दूर की बात ग्रामीण जनों का पैदल निकलना भी मुश्किल हो रहा है अभी तो गर्मी का सीजन है लेकिन आने वाले बरसात के मौसम में यहां भीषण कीचड़ हो जाएगा जिससे और भी परेशानियां बढ़ेंगे।
जबकि टेंडर में नल जल योजना की जो पाइपलाइन खोदी जाती है उसकी मरम्मत का कार्य भी ठेकेदार द्वारा ही किया जाता है लेकिन ठेकेदार पीयूष गोयल में अभी तक ग्राम की खुदी खुदाई सड़कों का कोई भी मरम्मत कार्य नहीं कराया। पूरे ग्राम में ही पाइपलाइन वाली सड़क खुदी पड़ी हुई है।

ग्रामीण जनों में भारी आक्रोश

इस संबंध में ग्राम के समाज सेवी लालाराम अहिरवार, लालीराम अहिरवार, रामबाबू अहिरवार का कहना है कि ठेकेदार द्वारा गांव की सभी सड़के खोद डाली, लेकिन अभी तक खुदी हुई सड़कों की मरम्मत नहीं कराई जिसके चलते मोहल्ले में पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है।

ग्राम के अमित सोनी, कपड़ा व्यापारी संतोष शर्मा बृजेश कुशवाहा आदि ने बताया कि नल जल योजना का कार्य ठेकेदार द्वारा किया जा रहा है वह बहुत ही लापरवाह है और वह किसी की नहीं सुनता, बोलता है जहां दिखे वहां मेरी शिकायत कर दो मेरा काम पूरा हो गया जबकि इस ठेकेदार ने जिस ग्राम पंचायत में नल जल योजना का कार्य किया है वह पूरा ही नहीं किया।

ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर 4 के पंच पति पहलवान सिंह अहिरवार, पंच जीवन जोगी, पंच पति जीवन अहिरवार सहित समस्त पंचगणों में भारी आक्रोश व्याप्त है और उनका कहना है कि ठेकेदार की मनमानी और लापरवाही का खामियाजा ग्रामीण जन क्यों भुगते शासन के जिम्मेदार अधिकारियों को ऐसे बेपरवाह ठेकेदार पर कड़ी से कड़ी और दंडात्मक कार्रवाई करनी चाहिए।

इस संबंध में नल जल योजना के ठेकेदार पीयूष गोयल का कहना है कि मेरे टेंडर में जितना काम था मैंने उतना काम पूरा कर दिया और अभी तक मेरा भुगतान भी नहीं हुआ ग्राम पंचायत में पाइपलाइन का जो भी कार्य हुआ है वह सरपंच के मार्गदर्शन में ही हुआ है सरपंच के कहे अनुसार ही पाइपलाइन डाली गई है मेरी मर्जी से नहीं डाली। मैंने विभाग को चार-पांच बार लेटर भी लिखा कि काम पूरा नहीं हुआ टेंडर को रिवाइज कर दें लेकिन अभी तक टेंडर भी रिवाइस नहीं हुआ। ग्राम पंचायत में लगभग 8 किलोमीटर पाइप लाइन डाली गई हैं इतनी ही टेंडर में थी। जब कोई नई पानी की टंकी बनती है तो उसमें थोड़ी बहुत रिसाव होता है। क्योंकि कांक्रीट पानी सोखता हैं।

इस संबंध में ग्राम पंचायत की सरपंच हरि बल्लभ शर्मा का कहना है कि ठेकेदार ने बेशक मेरे मार्गदर्शन में काम किया है लेकिन पूरा काम गुणवत्ताहीन किया है जो पाइप लाइन का बोला था वह पूरी पाइपलाइन भी नहीं डाली, जो डाली हैं बहुत ही हल्की क्वालिटी की डाली हैं। पूरे गांव को तीन से चार किलोमीटर लंबी पाइप लाइन डाली गई हैं। ग्राम की पूरी सड़क खुदी पड़ी हुई है जिसके कारण कीचड़ हो रहा है और गंदगी फैल रही है ग्रामीण जनों का पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है ट्यूबवेल के दो गड्ढे खोदे जाने थे वह भी एक ही खोदा गया और एक ही मोटर डाली गई और दो बिजली की डीपी रखी जानी थी लेकिन ठेकेदार द्वारा एक ही रखवाई गई है। हमने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री और निज सचिव को तीन बार लेटर भी लिखकर दिया है कि ठेकेदार से हमारी ग्राम पंचायत की नल जल योजना का पूरा कार्य करवाया जाए। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई

Exit mobile version