मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि ग्लोबल स्किल पार्क (जीएसपी) मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट, हम इसे भारत का सबसे एक्सक्लुसिव कैंपस बनाएंगे

भोपाल डेस्क :

तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया से मंगलवार को आईटीई सिंगापुर के सीनियर कंसलटेंट टेन सेंग हुआ, प्रोजेक्ट मैनेजर गैरी सोह और कैम्पस एसटेट स्पेशलिस्ट वॉंग सू यून ने मुलाकात की।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि ग्लोबल स्किल पार्क (जीएसपी) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ड्रीम प्रोजेक्ट है और हम इसे भारत का सबसे एक्सक्लुसिव कैंपस बनाएंगे। उन्होंने कहा कि इस कैंपस में युवाओं को रोजगारोन्मुखी आधुनिक पाठ्यक्रम का समावेश मिलेगा। उन्होंने कहा कि ग्लोबल स्किल पार्क में लैंग्वेज स्किल पर भी फोकस होगा। फ्यूचर स्किल्स के माड्यूल्स भी समाहित होंगे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश कृषि प्रधान राज्य है। जीएसपी में कृषि के आधुनिक पाठ्यक्रमों को जोड़ा जायेगा। विद्यार्थियों के बेहतर शारीरिक और मानसिक शांति के लिये न सिर्फ स्पोर्ट्स फेसिलिटी उपलब्ध करा रहे हैं, बल्कि योग और मेडिटेशन की भी व्यवस्था की जा रही है।

इनस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन (आईटीई) सिंगापुर के सीनियर कंसलटेंट टेन सेंग हुआ ने कहा कि किसी भी शैक्षणिक भवन के निर्माण में उसकी गुणवत्ता महत्वपूर्ण है किंतु उसमें शिक्षा और ऐसी व्यवस्था और भी महत्वपूर्ण हो जाती है जो प्रदेश के युवाओं को रोजगार उन्मुखी पाठ्यक्रम की ओर आकर्षित करें। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश ये होनी चाहिए कि हम युवाओं को उनके रुचि अनुसार विषयों के लिए प्रेरित करें और ये हमारी जिम्मेदारी होगी कि उन्हें सही राह दिखाएँ। इसके लिए हमें अपने प्रयासों को सिंक्रोनाइज करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें युवाओं की मानसिकता को समझना होगा। उन्होंने जीएसपी के प्रचार के लिए विद्यार्थियों के फोटोग्राफ के साथ ब्रॉशर तैयार करने का सुझाव दिया।

सोमवार 5 दिसम्बर 2022 को आईटीई सिंगापुर के प्रतिनिधियों ने भोपाल के नरेला शंकरी स्थित निर्माणाधीन ग्लोबल स्किल पार्क का भ्रमण भी किया। टेन सेंग हुआ ने निर्माणाधीन जीएसपी की प्रगति की सराहना की। प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मनु श्रीवास्तव और संचालक जीएसपी हरजिंदर सिंह उपस्थित रहे।

Exit mobile version