MP के कई शहरों में हीट वेव: भट्‌टी के जैसे तप रहे, राजस्थान-गुजरात से आ रही गर्म हवाएं, मौसम वैज्ञानिकों की सलाह… लू से ऐसे बचें

भोपाल डेस्क :

मध्यप्रदेश अब भट्‌टी की तरह तप रहा है। राजस्थान-गुजरात से हीट वेव यानी गर्म हवाएं आने से ऐसा हो रहा है। रतलाम में तापमान रिकॉर्ड 45.5 डिग्री तक पहुंच चुका है। पिछले 9 दिनों से रतलाम प्रदेश में सबसे गर्म रहा है। शुक्रवार को यह देश का तीसरा सबसे गर्म शहर रहा। शनिवार को भी गर्मी तेवर दिखाएगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि रतलाम, धार और शाजापुर में हीट वेव चलेगी। राजस्थान-गुजरात से सटे अन्य जिलों में भी भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है।

प्रदेश के 27 शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है। तीन दिन में ही तापमान औसतन 5 से 10 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो चुकी है। रतलाम में 4 मई को तापमान 36.2 डिग्री था, जो 12 मई को 45.5 डिग्री तक आ गया। भोपाल-इंदौर में तापमान 41, ग्वालियर में 42 और जबलपुर में 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा चल रहा है। प्रदेश के तीन शहर रतलाम, धार और शाजापुर में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है।

समझिये… अचानक क्यों पड़ने लगी भीषण गर्मी

राजस्थान-गुजरात में तापमान 45 डिग्री पार, अब नहीं सिस्टम
पिछले 3-4 दिनों में ही मध्यप्रदेश में गर्मी का असर बढ़ गया है। हर शहर में तापमान में तेजी से इजाफा हो रहा है। आखिर, अचानक इतनी गर्मी क्यों पड़ने लगी? सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस कहा कि राजस्थान में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। गुजरात में भी ऐसी ही स्थिति है। इस कारण वहां लू चलने लगी है। यह गर्म हवाएं मध्यप्रदेश में आ रही है। इससे राजस्थान-गुजरात से सटे जिलों में गर्मी का असर बढ़ा है। राजस्थान में अभी कोई वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी नहीं है। वहीं, हवाओं का रुख भी दक्षिण-पूर्वी से बदलकर उत्तर-पश्चिमी हो गया है।

राजस्थान-गुजरात के दो शहरों के बाद रतलाम का नंबर
मौसम केंद्र के आंकड़ों की मानें तो मध्यप्रदेश का रतलाम इस समय देश का तीसरा सबसे गर्म शहर है। सीजन में पहली बार यहां तापमान 45.5 डिग्री तक पहुंच चुका है। शुक्रवार को राजस्थान के चार शहर बाड़मेर, बीकानेर, चुरू और जैसलमेर में पारा 45 डिग्री या इससे ज्यादा रहा था। सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 45.7 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं, गुजरात के अहमदाबाद (एयरपोर्ट) में तापमान 45.6 डिग्री रहा। इसके बाद एमपी का रतलाम शहर है।

टीकमगढ़ भी गर्म, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर-उज्जैन में भी गर्मी
रतलाम, शाजापुर और धार जिले में अगले कुछ दिन तक हीट वेव चलने की आशंका है। इन्हीं तीन शहरों में तापमान सबसे ज्यादा है। इसके बाद टीकमगढ़ का नंबर आता है। यहां भी पारा 43 डिग्री से ज्यादा है। ग्वालियर में तापमान 42.6 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं, भोपाल, इंदौर और जबलपुर में भी तापमान 40-41 डिग्री के बीच में है। दमोह, गुना, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, सागर, खजुराहो, नर्मदापुरम, नौगांव, नरसिंहपुर, रायसेन, बैतूल, मलांजखंड, रीवा, सतना, सीधी, छिंदवाड़ा, उमरिया और मंडला में भी पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है।

मौसम वैज्ञानिकों की सलाह… लू से ऐसे बचें

Exit mobile version