2.50 करोड़ रूपये की राशि आवंटित,भोपाल में आयुर्वेद जिला अस्पताल का बनेगा नवीन भवन

भोपाल डेस्क :

भोपाल के शिवाजी नगर में संचालित आयुर्वेद जिला अस्पताल का जल्द नवीन भवन बनेगा। इसके लिये आयुष विभाग द्वारा 2.50 करोड़ रूपये की राशि आवंटित की जा चुकी है। भवन निर्माण का कार्य हाउसिंग बोर्ड द्वारा किया जाएगा। नवीन जिला आयुर्वेद अस्पताल की क्षमता 30 बिस्तरों की होगी। भवन में आधुनिक ऑपरेशन थियेटर तथा पुरूष और महिला रोगियों के लिये पंचकर्म की व्यवस्था रहेगी।

वर्तमान में आयुर्वेद जिला अस्पताल पुराने भवन में संचालित हो रहा है। जिला अस्पताल में रोगी कल्याण समिति भी गठित है। जन-सहयोग से एकत्रित धन राशि समिति के माध्यम से रोगियों के कल्याण के लिये खर्च की जा रही है। वर्तमान जिला अस्पताल परिसर में हर्बल गार्डन भी विकसित किया गया है। गार्डन में करीब 30 से 35 औषधि पौधे लगाए गये है। जिला अस्पताल में आने वाली व्यक्तियों को औषधि पौधों को गुणों एवं महत्व के बारे में जानकारी दी जा रही है। शासकीय जिला अस्पताल में पंचकर्म की सुविधा भी उपलब्ध है। जिला अस्पताल शासकीय अवकाश को छोड़कर प्रतिदिन प्रात: 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 4 से 6 बजे तक उपचार के लिये खुला रहता है।

आयुक्त ने किया आकस्मिक निरीक्षण

आयुष आयुक्त श्रीमती सोनाली पोंक्षे वायंगणकर ने भोपाल जिला अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने साफ-सफाई, डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टॉफ की पद-स्थापना, औषधि वितरण व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। उन्होंने जिला अस्पताल में इमरजेंसी कक्ष में अनिवार्य रूप से कम से कम एक चिकित्सक की अनिवार्य उपस्थिति के संबंध में भी निर्देश दिये।

Exit mobile version