49 साल के व्यक्ति ने शिक्षक भर्ती का फॉर्म भरा, परीक्षा भी दी, पास होने पर बताया ओवरएज, नियम 45 साल तक की उम्र का

गुना डेस्क :

मप्र में शिक्षकों की भर्ती में अधिकतम आयु सीमा 45 साल है। ऐसे में क्या यह संभव है कि कोई 49 वर्षीय आवेदक इसके लिए आवेदन करे और उसे परीक्षा में बैठने की भी अनुमति मिल जाए? जाहिर है कि इसका जवाब होगा – नहीं।

लेकिन गुना में ही एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक आवेदक का फार्म उसके ओवर एज होने के बावजूद रिजेक्ट नहीं किया गया। यहां तक कि उसने परीक्षा भी दे दी और वह पास भी हो गया। फिर जब उन्होंने चयन परीक्षा के लिए आवेदन करने का सोचा तो उनके सामने आयु सीमा की जो शर्त रखी गई, उसके मुताबिक वे फार्म ही नहीं भर सकते थे। जबकि पात्रता परीक्षा के लिए ऐसी कोई शर्त नहीं थी।

चयन परीक्षा में शिक्षक संवर्ग की भी आयु सीमा 54 वर्ष की जाए

पात्रता परीक्षा के लिए 660 रुपए फीस है। श्री जैन का कहना है कि पात्रता परीक्षा में यह स्पष्ट किया जाना था कि आयु सीमा क्या रहेगी? उसमें हर आयु वर्ग के आवेदक के फाॅर्म मंजूर हो रहे हैं। वे परीक्षा भी दे रहे हैं। आयु सीमा के मामले में बस यही लिखा है कि आवेदक की न्यूनतम एज 21 साल होना चाहिए।

इस तरह कर्मचारी चयन मंडल मोटी कमाई कर रहा है। आजाद अध्यापक संघ के नरेंद्र भारद्वाज, राजमणि दुबे आदि का कहना है कि ओवर एज हो चुके व्यक्तियों के आवेदन पहले ही रिजेक्ट किए जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह तो एक मामला है, जो सामने आया है। जिले व प्रदेश में कई लोग इस तरह प्रभावित हुए होंगे। उन्होंने मांग की है कि चयन परीक्षा में शिक्षक संवर्ग को भी अधिकतम आयु सीमा में छूट का लाभ देते हुए 54 वर्ष किया जाए।

चयन परीक्षा : 18 से भरे जाएंगे फार्म

मंडल द्वारा चयन परीक्षा के लिए 18 मई से ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे। 2 अगस्त से चयन परीक्षा होगी। इसमें आयु सीमा 45 साल तय की गई है। भूतपूर्व सैनिक, निर्वाचन के अतिशेष कर्मचारी, अतिशेष कर्मचारियों, एनसीसी के सी प्रमाण- पत्र, राजस्व विभाग के तहत कार्यरत सेक्शन राइटर्स आदि उल्लेखित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष है।

ऑनलाइन भरे गए थे फाॅर्म
शिक्षक भर्ती के लिए अब आवेदकों को दो परीक्षाएं देना पड़ती हैं। पहली पात्रता परीक्षा और दूसरी चयन परीक्षा। गुना निवासी विनय कुमार जैन ने हिंदी विषय से पात्रता परीक्षा के लिए फाॅर्म भरा था। उस समय उनकी आयु 49 साल थी। उन्होंने बाकायदा परीक्षा भी दी और 114.63 अंक के साथ क्वालीफाई भी हो गए। जब चयन परीक्षा 2023 के लिए विज्ञापन जारी किया गया तो पता चला कि वे ओवर एज हो चुके हैं। शिक्षक संवर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 साल है।

Exit mobile version