सीएम राइज स्कूल में आया फरमान कार्यक्रम निरस्त: 7 दिन की मेहनत बेकार, छात्रों ने विधायक के खिलाफ लगाए नारे

बासौदा डेस्क :

नगर के एक सीएम राइज स्कूल प्रबंधन ने पूरी तैयारी के बाद ऐन वक्त पर सृजन कार्यक्रम रद्द कर दिया। इससे गुस्साए छात्रों ने विधायक के खिलाफ नारे लगाए। राजेंद्र नगर सीएम राइज स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम को लेकर स्कूल के बच्चे और पूरा स्टाफ एक सप्ताह से इसकी तैयारी दिन रात कर रहे थे। इस कार्यक्रम का मकसद स्कूल की पढ़ाई से लेकर उसकी व्यवस्था से पालकों और आम नागरिकों को अवगत कराना था। स्कूल में किस तरह पढ़ाया जा रहा है। इसे दर्शाने छात्रों ने सभी कमरों में चित्र लगाकर उनको सजाया था।

इससे अतिथि और पालक समझ सकें कि स्कूल में कैसे पढ़ाई कराई जा रही है। स्कूल परिसर में विभिन्न मॉडल बनाकर अपनी कला को प्रदर्शन करने बड़ी प्रदर्शनी लगाई। स्कूल प्रबंधन ने पंडाल लगाकर कार्यक्रम की तैयारी भी कर ली। लेकिन अचानक स्कूल प्रबंधन ने कार्यक्रम स्थगित करने की घोषणा कर दी। इससे सभी अचंभित रह गए। छात्रों ने स्कूल के बाहर निकलकर सड़क पर विधायक के विरोध में जमकर नारेबाजी की।

निरस्त करने की ये वजह
सृजन कार्यक्रम में अध्यक्षता नपा अध्यक्ष शशि यादव, जनपद अध्यक्ष नीतू रघुवंशी थी। मुख्य अतिथि विधायक लीना जैन थी। विशेष अतिथि पूर्व विधायक हरिसिंह रघुवंशी, निशंक जैन, सांसद प्रतिनिधि देवेंद्र यादव, समाजसेवी कांतिभाई शाह, वार्ड पार्षद मूलचंद अहिरवार थे। बताया जा रहा है कि कार्यक्रम का आमंत्रण पत्र देने के लिए जब स्कूल प्रबंधक ने विधायक से संपर्क किया तो विधायक ने आमंत्रण पत्र में अतिथि क्रम पर नाराजगी व्यक्त की थी। इस पर जिला कलेक्टर सहित शिक्षा विभाग से कड़ी आपत्ति जताई। इसके बाद जिला शिक्षा विभाग के आला अफसरों ने कार्यक्रम निरस्त करने का फरमान जारी कर दिया। हालांकि स्कूल प्रबंधन ने अपनी गलती भी मान ली थी। उसके बाद भी विधायक ने यह कह कर कार्यक्रम में आने से इंकार कर दिया कि वे विकास यात्रा में जा रही हैं।

अतिथियों को विकास यात्रा में जाना था
कार्यक्रम निरस्त करने की सूचना स्कूल प्राचार्य महेंद्रसिंह रघुवंशी ने जारी करते हुए बताया अतिथियों को विकास यात्रा में जाना था। इससे वह आयोजन में नहीं आए। इसके कारण आयोजन स्थगित कर दिया। पूरी तैयारी होने के बाद आयोजन स्थगित होने से पालकों और छात्रों में खासा गुस्सा दिखाई दिया। स्कूल प्रबंधन ने आयोजन की पूरी तैयारी अतिथियों से संपर्क करके की थी। नगर में इस बात के कयास लगाए जा रहे है। विकास यात्रा तो एक बहाना है। कार्यक्रम के अतिथियों के नामों व क्रम को लेकर पूरी जानकारी से आयोजकों ने विधायक को पहलेे से अवगत नहीं कराया। उनको इसका पता आमंत्रण पत्र मिलने के बाद लगा तो बखेड़ा हो गया।

अपने खर्चे पर बच्चों ने मॉडल किए तैयार
आयोजन को लेकर पालकों व छात्रों में खासी नाराजी दिखाई दी। कई पालकों ने नाम न लिखने की शर्त पर बताया उनके बच्चे पिछले सात दिनों से इसकी तैयारी कर रहे थे। अपने खर्च के पैसे बचाकर प्रदर्शनी के लिए बड़े उत्साह के साथ सामग्री बनाई और लगाई। किंतु ऐन समय पर आयोजन ही निरस्त कर दिया। उनका कहना था। जब कार्यक्रम रद्द करना था तो उनको क्यों बुलाया। हमको भी बेइज्जत किया और हमारे बच्चों का भी समय और पढ़ाई खराब की। इसके बाद छात्रों की नाराजी सड़क पर प्रदर्शन के रूप में दिखाई दी। उनका कहना था उनको व्यक्तिगत राजनीति से कोई मतलब नहीं है। पहले से ही मना कर देते तो हमारी मेहनत फालतू नहीं जाती। आयोजन भी नहीं होता।

आयोजन रद्द होने की जानकारी नहीं है
विकास यात्रा में शामिल होने के कारण सीएम राइज स्कूल के कार्यक्रम में आने की स्वीकृति नहीं दी थी। आयोजन क्यों रद्द हुआ इसकी जानकारी नहीं है।
लीना संजय जैन, विधायक गंजबासौदा।

Exit mobile version