जगन्नाथ पुरी, अयोध्या वाराणसी जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए अच्छी खबर, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना तहत आवेदन आमंत्रित

विदिशा डेस्क :

 मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले के वरिष्ठ नागरिक जो 60 वर्ष या अधिक आयु के पुरूष जबकि महिलाओं के मामले में दो वर्ष की छूट दी गई है। चयनित तीर्थ यात्री आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

 चयनित तीर्थ यात्रियों के साथ अनुरक्षक भी रवाना होंगे। इच्छुक आवेदक निकटतम तहसील कार्यालय, नगरीय निकाय कार्यालय, जनपद कार्यालय में कार्यालयीन दिवसों अवधि में जमा कर सकते हैं। 

 विदिशा जिले के चयनित तीर्थ यात्री निर्धारित तिथियों में जगन्नाथ पुरी और अयोध्या वाराणसी के तीर्थ दर्शन हेतु रवाना होंगे। धार्मिक न्यास और धर्मस्य विभाग की उप सचिव द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार विदिशा जिले के तीर्थ यात्री 26 सितंबर को जगन्नाथ पुरी के तीर्थ दर्शन के लिए 250 तीर्थ यात्री रवाना होंगे। तीर्थ दर्शन कर 01 अक्टूबर को वापिस विदिशा आएंगे। जगन्नाथ पुरी दर्शन हेतु तीर्थ यात्रियों से आवेदन 16 सितंबर तक आमंत्रित किए गए हैं।

 अयोध्या वाराणसी (काशी) तीर्थ दर्शन के लिए 06 अक्टूबर को विदिशा जिले के 325 तीर्थ यात्री स्पेशन ट्रेन से रवाना होंगे। तीर्थ दर्शन कर 11 अक्टूबर को वापिस विदिशा आएंगे। इच्छुक तीर्थ यात्री अपने आवेदन पूर्व उल्लेखित स्थलों पर अंतिम तिथि 26 सितंबर तक जमा कर सकते हैं। 

 धार्मिक न्यास और धर्मस्य विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों में उल्लेख है कि यदि किसी तीर्थ दर्शन यात्रा के लिए संबंधित जिले को लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं तो तीर्थ यात्रियों का चयन कम्प्यूटराईज्ड लॉटरी से करते हुए निर्धारित कोटे से दस प्रतिशत अतिरिक्त तीर्थ यात्रियों की प्रथक से सूची तैयार की जाएगी।

 आईआरसीटीसी के द्वारा तीर्थ यात्रियों को  तुलसी माला एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किए जाएंगे। तथा तीर्थ यात्रियों के लिए भजन मण्डली की व्यवस्था तथा भजन संध्या का भी आयोजन किया जाएगा। तीर्थ यात्रियों को यात्रा के दौरान भोजन, नाश्ता, चाय आदि भी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही यात्रियों की रूकने की व्यवस्था उन्हें तीर्थ दर्शन स्थलों तक बसों द्वारा लाने ले जाने वापिस ट्रेन में लाने एवं गाईड की भी व्यवस्था आईआरसीटीसी के द्वारा क्रियान्वित की जाएगी।

 तीर्थ दर्शन हेतु चयनित होने वाले तीर्थ यात्रियों से अपेक्षा की गई है कि मौसम के अनुरूप वस्त्र, उनी वस्त्र व्यक्तिगत उपयोग की सामग्री जैसे कम्बल, चादर, तौलिया, साबुन, कंघा, दवाईयां, दाड़ी बनाने का सामान आदि साथ में रखें। इसके अलावा तीर्थ यात्री अपने साथ ऑरिजिनल आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड एवं कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की छायाप्रति अनिवार्य रूप से साथ में रखें। 

Exit mobile version