राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के जिला स्तरीय खेल का हुआ आगाज, देश में पहली बार इतने बडे स्तर पर राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक का आयोजन कर इतिहास बनाया

जयपुर डेस्क :

अलवर जिले में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के जिला स्तरीय खेलों का सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने गुरूवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम में ध्वजारोहण कर शुभारम्भ किया।

मंत्री जूली ने विधिवत घोषणा कर जिला स्तरीय खेलों का शुभारम्भ कर अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश में पहली बार इतने बडे स्तर पर राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक का आयोजन कर इतिहास बनाया है। 30 लाख से अधिक खिलाडियों ने इसमें भागीदारी की है। इससे प्रदेश में खेलों का वातावरण बनेगा। आयु सीमा नहीं होने से हर वर्ग के लोग बढ-चढकर इन खेलों में अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं। ग्रामीण खिलाडियों के लिए यह खेल एक बेहतरीन प्लेटफार्म राज्य सरकार ने उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि अब यह खेल दो वर्ष की बजाय प्रति वर्ष होंगे। साथ ही ग्रामीण खेलों के साथ-साथ अगले वर्ष से शहरी ओलम्पिक खेल भी आयोजित कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन खेलों से राज्य में आपसी भाईचारा व सौहार्द बढा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेल व खिलाडियों को बढावा देने के लिए निरन्तर फैसले ले रही है जिसमें उत्कृष्ट खिलाडियों को सीधी पुलिस उपाधीक्षक तक के पदों पर नियुक्ति दी गई है। साढे 500 से ज्यादा खिलाडियों को इस प्रकार की नियुक्ति दी गई है। ईनामी राशि में कई गुना इजाफा किया गया है। हर पंचायत समिति स्तर पर स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा।

बहरोड विधायक बलजीत यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने इतने बडे स्तर पर खिलाडियों को खेलने का अवसर दिया है यह अपने आप में अनूठा कार्य है। उन्होंने खिलाडियों को खेल भावना के साथ खेलने की आशा करते हुए कहा कि युवा कठोर परिश्रम का संकल्प लेकर अपने सपने साकार कर सकते हैं।

            बीसूका के जिला उपाध्यक्ष योगेश मिश्रा ने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन वास करता है। स्वास्थ्य के लिए खेलों का विशेष महत्व है। इन खेलों के आयोजन से खेलों के प्रति एक सकारात्मक माहौल बनेगा जिससे छुपी हुई प्रतिभाएं आगे आ सकेंगी। नगर परिषद के सभापति धनश्याम गुर्जर ने खिलाडियों से कहा कि सभी खिलाडियों का उद्देश्य देश का प्रतिनिधित्व कर पदक लाने का होना चाहिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अलवर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि इन खेलों के द्वारा ग्रामीण प्रतिभाओं को अपना हुनर दिखाने का अवसर मिला है। करीब 1 लाख 80 हजार खिलाडियों ने अपना रजिस्टे्रशन कराया था। ब्लॉक स्तर की 6 खेलों की विजेता टीम की 152 विजेता टीमें जिला स्तर पर भाग ले रही हैं। शहर में चार स्थानों पर इन खेलों का आयोजन कराया जा रहा है।

            खेलों के शुभारम्भ के अवसर पर महुआ खुर्द स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जिनमें छोटे बालकों के द्वारा आदिवासी नृत्य विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। वहीं बालिकाओं द्वारा खेल पर आधारित सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। ओसवाल स्कूल के विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी।

मंत्री श्री जूली ने जिला सतरीय राजीव गांधी ग्रामीण खेलों की घोषणा के साथ ही ड्रोन से खिलाडियों पर पुष्प वर्षा की गई। यह दृश्य खिलाडियों व उपस्थित दर्शकों को रोमांचित कर गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान भी ड्रोन से पुष्प वर्षा की गई।

Exit mobile version