मौसम अपडेट- मध्यप्रदेश में आज से नया सिस्टम बनेगा: हल्की बारिश चमक गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने का अंदेशा

भोपाल, सागर, ग्वालियर-चंबल में कोहरा, 1Km विजिबिलिटी रहेगी

भोपाल डेस्क :

वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोप) चक्रवात और ट्रफ लाइन की वजह से मध्यप्रदेश में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव रहा। इससे इंदौर-उज्जैन संभाग के साथ भोपाल, नर्मदापुरम समेत प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश हुई। आंधी-ओले के साथ आकाशीय बिजली भी गिरी। वहीं, दिन का टेम्प्रेचर 8 से 9 डिग्री तक लुढ़क गया। बुधवार को भी हल्की बारिश का दौर रहेगा। वहीं, भोपाल, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग में कोहरा रहेगा। इस वजह से 1 Km तक विजिबिलिटी रहेगी।

इधर, मंगलवार को प्रदेश में लगातार तीसरे दिन भी बारिश का दौर जारी रहा। बालाघाट के मलांजखंड में 21 मिमी और नर्मदापुरम के पचमढ़ी में 12 मिमी बारिश हुई। भोपाल में बूंदाबांदी हुई। वहीं, सिवनी में 7 मिमी, मंडला में 8 मिमी, जबलपुर में 2 मिमी और छिंदवाड़ा में 4 मिमी बारिश हुई। मौसम बदलने से प्रदेश के कई शहरों में दिन का टेम्प्रेचर भी लुढ़क गया। इस वजह से भोपाल, डिंडोरी-सागर में नर्सरी से पांचवीं तक की कक्षाओं की टाइमिंग बदल दी गई है। यहां बुधवार सुबह 9 बजे से क्लास लगेगी।

छिंदवाड़ा-सिवनी सबसे ठंडे, पारा 18.4 डिग्री रहा
​​​​​छिंदवाड़ा लगातार दूसरे दिन प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। यहां पारा 18.4 डिग्री रहा। सिवनी में भी पारा 18.4 डिग्री ही दर्ज किया गया। इसी तरह बैतूल में 21 डिग्री, भोपाल में 25.7 डिग्री, धार में 22 डिग्री, गुना में 25 डिग्री, ग्वालियर में 24.9 डिग्री, नर्मदापुरम में 24.9 डिग्री, इंदौर में 24 डिग्री, खंडवा में 24.1 डिग्री, खरगोन में 28 डिग्री, पचमढ़ी में 25 डिग्री, रतलाम में 24.2 डिग्री, शिवपुरी में 28 डिग्री, उज्जैन में 24.8 डिग्री, दमोह में 21 डिग्री, जबलपुर में 20 डिग्री, खजुराहो में 24.4 डिग्री, मंडला में 19.6 डिग्री, नरसिंहपुर में 24 डिग्री, नौगांव में 25 डिग्री, रीवा में 25.8 डिग्री, सागर में 21.2 डिग्री, सतना में 25.2 डिग्री, सिवनी में 18.4 डिग्री, सीधी में 24.2 डिग्री, उमरिया में 22.1 डिग्री, मलांजखंड में 18.5 डिग्री और शाजापुर में पारा 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आज रात से नया सिस्टम एक्टिव होगा
सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि स्ट्रांग सिस्टम की वजह से भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई। मंगलवार को सिस्टम भले ही कमजोर हुआ, लेकिन बारिश की एक्टिविटी जारी रही। कई शहरों में हल्की बारिश हुई। 29 नवंबर की रात से फिर नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होगा। इससे बारिश का दौर फिर से शुरू होगा। सबसे ज्यादा इंदौर-उज्जैन संभाग में बारिश होगी। 30 नवंबर को देवास, सीहोर, शाजापुर, धार, इंदौर, उज्जैन, राजगढ़, भोपाल समेत अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। प्रदेश में 1 दिसंबर को भी मौसम बदला हुआ रहेगा।

आकाशीय बिजली को लेकर एडवाइजरी जारी
मौसम वैज्ञानिक डॉ. सिंह ने बताया कि सिस्टम की एक्टिविटी के दौरान आकाशीय बिजली भी गिरने का अंदेशा है। इसलिए एडवाइजरी जारी की गई है। लोग बादलों की गरज-चमक के दौरान पेड़ों के नीचे खड़े न हो। पशुओं को सुरक्षित स्थान पर रखें। खेतों में काम करते समय गर्जन होने पर घरों में पहुंचे। कोहरा होने पर गाड़ियां संभलकर चलाएं।

अगले तीन दिन ऐसा रहेगा मौसम…

  • 29 नवंबर: इंदौर, धार, सीहोर, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, बैतूल, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, छिंदवाड़ा, गुना, सिवनी, जबलपुर, बालाघाट, मंडला, कटनी, डिंडोरी, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, सीधी, मुरैना, भिंड, भोपाल और सिंगरौली में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है।
  • 30 नवंबर: भोपाल, इंदौर, उज्जैन, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, विदिशा, राजगढ़, रायसेन, सीहोर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, खंडवा, बुरहानपुर, देवास, धार, बड़वानी, खरगोन, आगर-मालवा, शाजापुर, सिवनी, बालाघाट, मंडला, जबलपुर, कटनी, उमरिया, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर, सीधी, सिंगरौली समेत कई जिलों में मौसम बदला रहेगा।
  • 1 दिसंबर: भोपाल, खरगोन, सीहोर, हरदा, नर्मदापुरम, रायसेन, विदिशा, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना, कटनी, मंडला, बालाघाट, उमरिया, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, सतना, छतरपुर, रीवा, सीधी, सिंगरौली समेत अन्य जिलों में भी हल्की बारिश, गरज-चमक और आकाशीय बिजली गिरने का अंदेशा है।
Exit mobile version