ग्वालियर रेलवे स्टेशन पुनर्विकास कार्य’ का आज वर्चुअल भूमिपूजन करेंगे PM, एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा रेलवे स्टेशन: 462.79 करोड़ से बदलेगा स्वरूप

ग्वालियर डेस्क :

ग्वालियर में रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास योजना का आज ( 24 अप्रैल) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली भूमिपूजन करेंगे। 462.79 करोड़ की लागत से होने वाले पुनर्विकास के इस कार्य के भूमिपूजन के लिए एलएनआई में सुबह 10.30 बजे कार्यक्रम होगा। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया वर्चुअली इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

ग्वालियर में होने वाले कार्यक्रम में सांसद विवेक शेजवलकर सहित अन्य भाजपा के वरिष्ठ रेलवे के GM, अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। मोदी भूमिपूजन के अलावा विरलानगर से उदी मोड स्टेशन तक लाइन पर किए गए इलेक्ट्रिफिकेशन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

एयरपोर्ट की तर्ज पर बन रहा है स्टेशन
ग्वालियर रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण का कार्य हैदराबाद की केपीसी प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को ठेका मिला है। कंपनी को विस्तारीकरण एवं सौंदर्यीकरण का काम दो साल में पूरा करना है। नया भवन ग्वालियर के ऐतिहासिक हैरिटेज की तर्ज पर बनाया जाएगा। यहां 21 एक्सलेटर और 19 लिफ्ट लगाई जाएगी इस नए प्रोजेक्ट के बाद ग्वालियर में रेलवे प्लेटफॉर्म की संख्या छह हो जाएगी। यहां वेटिंग हॉल बनाए जाएंगे। एयरपोर्ट की तर्ज पर यह स्टेशन बनेगा।

भूमि पूजन के बाद काम में आएगी रफ्तार
रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण एवं सौदर्यीकरण के इस प्रोजेक्ट पर काम तो शुरू हो चुका है लेकिन भूमि पूजन न होने से मुख्य कार्य शुरू नहीं हुआ था भूमि पूजन होने के बाद अब इस कार्य में भी गति आएगी। प्रोजेक्ट के लिए अभी तक पेड़ों की कटाई सहित अन्य काम चल रहे थे। रेलवे के झांसी मंडल द्वारा इस कार्यक्रम के लिए तैयारियां की जा रही है।

Exit mobile version