भोपाल

मुख्यमंत्री ने विदिशा जिले की महिला कृषक श्रीमती सावित्री बाई को भी चेक प्रदान किया

किसान खुशहाल देश खुशहाल- मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजनांतर्गत प्रदेश के 77 लाख किसान परिवारों को 1540 करोड़ रूपये सिंगल क्लिक से जमा हुई,

विदिशा :-

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजनांतर्गत प्रदेश के लगभग 77 लाख किसान परिवारों को 1540 करोड़ रूपये प्रदान करने के लिए वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया और सिंगल क्लिक के माध्यम से बैंक खातों में भेजी गई है।
 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य स्तरीय कार्यक्रम स्थल पर विदिशा जिले की ग्राम खेरूआ हाट की महिला कृषक श्रीमती सावित्री बाई को भी राशि का चेक प्रदान किया है।
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी किसानों की कृषि कार्य में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रत्यनशील है । प्रदेश सरकार किसानों की भलाई के लिए कृत्य संकल्प है। उन्होंने कहा कि, किसान खुशहाल होगा तो देश खुशहाल होगा।
 किसानों को सशक्त बनाने के लिए उन्हें उन्नतशील खेती करने के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं, बिजली, पानी, उन्नतशील बीज, खाद आदि सभी उपलब्ध कराया जा रहा है।
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के किसानों की मेहनत से हमारी फसल में तीन गुना इजाफा हुआ है।  प्रदेश 7वीं बार कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित हुआ है। यह सब हमारे किसान भाईयों की  मेहनत का नतीजा है। उन्होने कहा कि प्रदेश में सिंचाई क्षमता बढाकर 42 लाख हेक्टर  नदियो को जोड़कर की गई है। इसे 65 लाख हेक्टर तक बढाने का कार्य किया जा रहा है।
 उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार  किसानों  को समय पर बिजली, सिंचाई के लिए पानी व उन्नतशील बीज, खाद एवं उर्वरक उपलब्ध कराएगी।
 आज प्रदेश सरकार के  प्रयासों से  हमारे प्रदेश में 22 हजार मेगावॉट बिजली का उत्पादन हो रहा है। उन्होंने कहा कि, आवश्यकता इस बात की है कि हम सौर ऊजा पैनल के माध्यम से सोलर प्लांट लगाकर बिजली पैदा करें, प्रदेश शासन इस दिशा में सत्त प्रयास कर रहा है यदि कोई किसान 2 मेगावॉट बिजली के लिए  सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्पादन करते है तो उन्हें बैंक से ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा और उसकी बिजली शासन क्रय करेगी।  मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को उनके फसल बीमा योजना एवं  राहत राशि प्रदान करने का प्रयास भी किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्नतशील किसान एक जिला एक उत्पाद के माध्यम से अपनी खेती और अधिक विकसित कर सकते है तथा अपने आर्थिक स्तर का मजबूत कर सकते है। आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा किसान कल्याण योजना का चेक प्रतीक स्वरूप प्रदान किये गये हैं।
      भोपाल के मिंटो हाल से  प्रसारित वर्चुअल कार्यक्रम को स्थानीय एनआईसी कक्ष में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव डिप्टी कलेक्टर श्री विजय राय के अलावा  हितग्राही ने मौजूद रह कर देखा सुना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!