राजधानी को मिली बड़ी सौगातें: 26 करोड़ से तीन साल में तैयार करोंद आरओबी शुरू, बावड़िया कला आरओबी-2 का रास्ता साफ, गुफा मंदिर लोक की घोषणा

भोपाल डेस्क :

शुक्रवार को शहर को लोकार्पण और भूमि पूजन के रूप में कई सौगातें मिलीं। तीन साल के इंतजार के बाद करोंद रेलवे क्रॉसिंग आरओबी पर आम ट्रैफिक शुरू हो गया। इधर, आशिमा मॉल के सामने बावड़िया कला आरओबी-2 का भी रास्ता साफ हो गया है।

बावड़िया कला गांव के पास से उठकर आशिमा मॉल के सामने उतरने वाले इस ब्रिज का भी शुक्रवार को भूमिपूजन कर दिया गया है। लालघाटी पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने गुफा मंदिर लोक बनाने की घोषणा की और अधिकारियों को इसके लिए योजना बनाने को कहा।

करोंद रेलवे ओवर ब्रिज को करीब 26 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। यहां का रेलवे क्रॉसिंग 24 घंटों में कम से कम 60 से ज्यादा बार बंद होती थी। ऐसे में इस रोड पर ट्रैफिक के दबाव को कम करने के लिए साल 2008 में अंडरब्रिज का निर्माण शुरू हुआ था। 5.68 करोड़ से 2018 में अंडर ब्रिज बना, लेकिन ज्यादा राहत नहीं मिली।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने शुक्रवार को करोंद रेलवे क्रॉसिंग आरओबी और स्मार्ट सड़क का लोकार्पण किया। करीब तीन साल पहले करोंद आरओबी के निर्माण का काम शुरू हुआ था। उस दौरान इसकी लागत करीब 15 करोड़ रुपए आंकी गई थी। निर्माण 18 महीने में पूरा करना था, लेकिन करीब 3 साल लग गए।

आरओबी की ये हैं खासियत

  • 750 मीटर है आरओबी की कुल लंबाई
  • 8.40 मीटर है आरओबी की कुल चौड़ाई
  • 136 मीटर के हिस्से का निर्माण रेलवे ने कराया

इन रास्तों के लोग ज्यादा उपयोग करते हैं…

भोपाल टॉकीज चौराहा से बैरसिया रोड, विदिशा रोड और अयोध्या बायपास की ओर जाने के लिए वाहन चालक इस रोड का ज्यादा उपयोग करते हैं। इसके शुरू होने से इस रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

इन्हें फायदा… करोंद क्षेत्र के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, गैस राहत कॉलोनी, नवीन नगर, बैरसिया रोड, आरिफ नगर, डीआईजी बंगला, जेपी नगर, चौकसे नगर, कैंची छोला, काजी कैंप सहित आसपास के इलाकों के लोगों की ट्रैफिक की समस्या कम होगी।

गुफा मंदिर – 60 कमरों के मानस भवन का भूमि पूजन…

लालघाटी पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने गुफा मंदिर में 60 कमरों के मानस भवन के लिए भूमि पूजन किया। उन्होंने इसी स्थान से बीडीए की मिसरोद-बर्रई-बगली सड़क, रक्षा विहार चरण-3, एयरो सिटी चरण-2, और एयरो सिटी चरण-1 के विस्तार के साथ अन्य निर्माण कार्यों का भी भूमि पूजन किया।

करोंद क्षेत्र – 1.20 किलोमीटर की 4 लेन स्मार्ट सड़क मिली

करोंद मुख्य चौराहे से लेकर कृषि उपज मंडी तक लगभग 10 करोड़ की लागत से स्मार्ट सड़क का निर्माण किया गया है। लगभग 1.20 किलोमीटर की 4 लेन मार्ग स्मार्ट सड़क में सेंट्रल वर्ज एवं सड़क की दोनों तरफ डक्ट का निर्माण किया गया है। पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए फुटपाथ के साथ ही सड़क की दोनों ओर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था भी की गई है।

बावड़िया कला – लोक निर्माण विभाग बनाएगा आरओबी

बावड़िया कला आरओबी-2 का निर्माण लोक निर्माण विभाग करेगा। इससे कोलार-दानिशकुंज से इंडस चौराहा-बावड़िया कलां होते हुए आशिमा मॉल से कटारा हिल्स जुड़ जाएगा। 5 लाख लोगों को फायदा होगा।

Exit mobile version