नई दिल्ली

रसोई गैस पर जल्द शुरू हो सकती हैं सब्सिडी,303रू छूट संभव,अभी इन इलाकों में हैं जारी

नई दिल्ली: 

महंगाई से आज आम जनता परेशान है. एक ओर जहां घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 900 रुपये पहुंच गए हैं, वहीं इस बढ़ते दामों ने किचन का बजट पूरी तरह से बिगाड़ कर रख दिया है.

वहीं पिछले कुछ समय से लोगों को भी बैंक खातों में सब्सिडी की राशि नहीं पहुंची हैं. लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है. अगर पिछले काफी वक्त से आपको सब्सिडी के पैसे नहीं मिले है, तो केंद्र सरकार इसको फिर से बहाल करने का विचार कर रही है. यानि की केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में छूट के बाद रसोई में कुछ राहत दे सकती है.

ईटी के मुताबिक भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के पास इसको लेकर एक प्रस्ताव आया है, जिसपर फिलहाल चर्चा की जा सकती है. बता दें कि, भारत सरकार के अनुसार इस वक्त झारखंड, पूर्वोत्तर के राज्य, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के जनजातीय इलाके, झारखंड और अंडमान में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है. लेकिन केंद्र सरकार के मुताबिक जल्द ही पूरे देश में रसोई गैस पर सब्सिडी फिर से बहाल हो सकती है.

303 रुपये की छूट संभव

आयल मार्केटिंग कंपनियों की तरफ से गैस डीलर्स को मिले संकेत के मुताबिक, रसोई गैस सिलेंडर पर सरकार 303 रुपये तक की राहत देने का विचार कर रही है. यानी की अगर अभी 900 रुपये चल रहा घरेलू गैस सिलेंडर आपको 587 रुपये तक का मिल सकता है. बता दें कि, आखिरी बार यह सब्सिडी साल 2020 के अप्रैल में 147.67 रुपये की मिली थी. लेकिन, तब घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 731 रुपये थे, और जो सब्सिडी के बाद 583.33 रुपये का मिल रही थी. यानी की तब से अब तक घरेलू गैस सिलेंडर 205.50 रुपये और कमर्शियल सिलेंडर 655 रुपये महंगा हो चुका है.

कैसे मिलेगी आपको सब्सिडी?

अगर आपके पास गैस कनेक्शन है तो इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि आपको अपने आधार कार्ड नंबर को अपने गैस कनेक्शन से सबसे पहले लिंक करना है. ऐसे करते हुए आपको सीधा अपने बैंक अकाउंट में सब्सिडी (Gas Subsidy)के पैसे मिल जाएंगे. गौरतलब है कि, ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने आधार नंबर को अपने गैस कनेक्शन से लिंक या फिर जोड़ सकते हैं.

यह है पूरा प्रोसेस

– अगर आपका गैस कनेक्शन मोबाइल से लिंक है तो सबसे पहले उसे चुनें
– लिंक नहीं होने पर 17 डिजिट का एलपीजी (LPG ID)दर्ज करें
– LPG ID दर्ज करने के बाद वेरिफाई करते हुए उसे सब्मिट कर दें
– बुकिंग की तिथि समेत सभी जानकारियों को भर दें, तब सब्सिडी की जानकारी आपको दिखेगी
– आप चाहें तो कस्टमर केयर नंबर 1800-233-3555 से भी जानकारी ले सकते हैं

केंद्र सरकार और तेल कंपनियों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, जनवरी से सब्सिडी शुरू की जा सकती है. बता दें, अप्रैल 2020 से सब्सिडी बंद हैं. पिछले साल अप्रैल तक ही आखिरी बार 145.67 रुपये की सब्सिडी मिली थी. तब सिलेंडर 583.33 रुपये का मिल रहा था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!