रेलवे स्टेशन पर पकड़ी लाखों की चांदी: मथुरा से बिना बिल की चांदी को सागर ठिकाने लगाने जा रहे थे

ग्वालियर डेस्क :

ग्वालियर में रविवार शाम आरपीएफ की टीम ने मुखबिर की सूचना पर चेकिंग के दौरान तीन मुसाफिरों को लाखों रुपए के चांदी के आभूषणों के साथ गिरफ्तार किया है। चांदी के साथ पकड़े गए तीनों युवक उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

यह दो नंबर की चांदी को तस्करी कर सागर ले जा रहे थे। बरामद किए गए चांदी के आभूषणों की कीमत 38 लाख रुपए से अधिक बताई जा रही है। आरपीएफ पुलिस ने मामले की जानकारी राज्य कर व जीएसटी विभाग को दे दी है। सोमवार को विभाग इस बिना बिल की चांदी पर जुर्माने की कार्रवाई करेगा।

यह है पूरा मामला
ग्वालियर आरपीएफ थाने के एसआई रविंद्र राजावत ने बताया है कि एएसआई देवेश कुमार द्वारा सूचना प्राप्त हुई थी कि गाड़ी क्रमांक 22182 गोंडवाना एक्सप्रेस के कोच नंबर S-2 में आगरा ग्वालियर के बीच तीन व्यक्ति बिना दस्तावेज के भारी मात्रा में चांदी के गहने के साथ यात्रा कर रहे हैं। सूचना की तफ्तीश करने के लिए गाड़ी प्लेटफार्म पर आने के बाद तीनों यात्रियों को हिरासत में ले लिया गया। जब तीनों व्यक्तियों की तलाशी ली गई तो उनके कंधों पर टंगे पिट्ठू बैग में 10 प्लास्टिक के थैलों में चांदी के आभूषण भरे हुए थे तौल करने पर चांदी के आभूषणों का वजन 59 किलो 821 ग्राम निकला। जब तीनों से चांदी के आभूषण के दस्तावेज मांगे गए तो वह कोई भी दस्तावेज पेश नहीं कर सके जिस पर पुलिस ने चांदी के आभूषण जप्त किए गए। बरामद जब किए गए आभूषणों की कीमत 38 लाख 35 हजार रूपए बताई जा रही है।
मथुरा से सागर जा रहे थे चांदी तस्कर
पकड़े गए तीनों युवकों की पहचान 51 वर्षीय राजवीर सिंह पुत्र डूंगर सिंह निवासी तगढ़ी जिला हाथरस उत्तर प्रदेश, 38 वर्षीय सियाराम पुत्र सोरेन सिंह निवासी अंतगाडी जिला उत्तर प्रदेश, 23 वर्षीय शाहिद मान पुत्र रफीक खान निवासी हाथरस उत्तर प्रदेश के रूप में हुई है। पूछताछ करने पर तीनों ने बताया है कि वह हाथरस उत्तर प्रदेश से पहले मथुरा ट्रेन के द्वारा पहुंचे थे। मथुरा से चांदी लेकर ट्रेन से सागर डिलीवरी करने जा रहे थे।

पहले भी कई बार ले जा चुके हैं चांदी

पकड़े गए आरोपियों ने पुलिस को बताया है कि वह पहली बार चांदी नहीं ले जा रहे हैं इससे पहले भी कई बार चांदी की ले जा चुके हैं, लेकिन पहली बार पकड़े गए हैं। बताया जा रहा है की ट्रेन के द्वारा चांदी की बड़ी मात्रा में तस्करी की जाती है। आरपीएफ पुलिस को यह पूरा मामला चांदी के हवाला का लग रहा है। जिसमें बिना बिल, सिक्योरिटी और टैक्स के माल एक शहर से दूसरे शहर और प्रदेश में पहुंचाया जाता है। फिलहाल पुलिस ने पकड़े गए तीनों व्यक्ति खिलाफ मामला दर्ज कर आयकर विभाग और जीएसटी विभाग के अधिकारियों को मामले की सूचना दे दी है।

Exit mobile version