ब्रिटेन में राहुल गांधी बोले – मैं यहां बोल सकता हूं पर भारतीय संसद में चीनी घुसपैठ का मुद्दा उठाने की इजाजत नहीं

न्यूज़ डेस्क :

कांग्रेस लीडर राहुल गांधी ने रविवार को ब्रिटेन में चीन का मुद्दा उठाते हुए मोदी सरकार को घेरा। राहुल बोले कि विपक्ष को संसद में चीनी सैनिकों की भारत में घुसपैठ का मुद्दा उठाने की इजाजत नहीं है।

राहुल लंदन के हाउंस्लो में रविवार को 1500 प्रवासी भारतीयों के बीच स्पीच दे रहे थे। राहुल ने रविवार को ही इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के इंडिया इनसाइट्स प्रोग्राम में कहा- इंडिया को चीन से सतर्क रहने की जरूरत है। वह बॉर्डर पर बहुत ज्यादा एक्टिव और एग्रेसिव है।

इधर, सोमवार को राहुल गांधी ब्रिटिश संसद में भाषण देंगे। वे आईओसी के यूके चैप्टर के तहत प्रवासी कार्यक्रम और प्रीमियर थिंक टैंक इवेंट को संबोधित करेंगे। 7 मार्च को वे भारत लौट आएंगे।

भारतीयों के बीच राहुल की 3 बड़ी बातें…

1. संसद में आवाज न उठाने देना शर्मनाक प्रवासी भारतीयों के बीच राहुल गांधी ने कहा, “भारत में सरकार विपक्ष की अवधारणा यानी कॉन्सेप्ट को इजाजत नहीं देती है। यही चीज वहां की संसद में भी होती है। तथ्य यह है कि चीन हमारे इलाके में बैठा हुआ है और जब हम सवाल उठाते हैं तो हमें संसद में इसकी इजाजत नहीं दी जाती है। वास्तव में यह शर्मनाक है।’

2. भारत खुले विचारों वाला देश था, अब नहीं कांग्रेस लीडर ने कहा, “हमारा देश और खुले विचारों वाला देश है। एक ऐसा देश जहां हम अपने ज्ञान को गर्व के साथ देखते हैं। एक-दूसरे का हम सम्मान करते हैं। अब यह सब तबाह हो गया है। आप मीडिया में भी इसे देख सकते हैं। इसके बाद ही हमने भारत जोड़ो यात्रा करने की ठानी।’

3. नेता कैंब्रिज में बोल सकता है, पर भारतीय यूनिवर्सिटी में नहीं उन्होंने कहा, “मुझे बड़ा अजीब लगता है। एक भारतीय लीडर कैंब्रिज में अपनी बात कह सकता है। हार्वर्ड में अपनी बात कह सकता है, लेकिन भारतीय यूनिवर्सिटी में वह अपनी बात नहीं रख सकता है। विपक्ष किसी मुद्दे पर चर्चा करे, सरकार ऐसा नहीं होने देती। यह वो भारत नहीं है, जिसे हम कभी जानते थे।”

राहुल बोले- भारत को चीन से सतर्क रहने की जरूरत
5 मार्च को कैंब्रिज से करीब 100 किलोमीटर दूर लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के इंडिया इनसाइट्स प्रोग्राम में राहुल ने कहा- इंडिया को चीन से सतर्क रहने की जरूरत है। वह बॉर्डर पर बहुत ज्यादा एक्टिव और एग्रेसिव है।​​​

7 दिन के ब्रिटेन दौरे पर गए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार की खुले मंच पर आलोचना की है। लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने इंडिया इनसाइट्स के तहत राहुल गांधी से चर्चा की। इस दौरान राहुल ने कहा- देश का अपमान मैं नहीं, बल्कि खुद PM मोदी करते हैं।

राहुल ने कहा कि जो लोग प्रधानमंत्री मोदी या उनकी सरकार पर सवाल उठाते हैं, उस पर हमला किया जाता है। BBC के साथ भी यही हुआ। राहुल ने इनकम टैक्स रेड, लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारी और इंडिया-चीन रिलेशनशिप पर भी बात की।

राहुल ने कहा- जयशंकर मेरे पॉइंट ऑफ व्यू को समझना नहीं चाहते
राहुल गांधी ने कहा- कांग्रेस पार्टी की चीन को लेकर पॉलिसी एकदम क्लियर हैं। हमें बिल्कुल मंजूर नहीं कि कोई भी हमारे देश की जमीन में इंटर करे और हमें बुलिंग करे। चीन हमारी जमीन पर घुसा और हमारे सैनिकों को मार दिया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसको मानने से इनकार करते हैं।

हमें चीन की तरफ से दी जाने वाली धमकी को समझना चाहिए और उसको लेकर प्रतिक्रिया भी देना चाहिए। मैंने इस मामले को लेकर फॉरेन मिनिस्टर एस.जयशंकर से बातचीत की, लेकिन चीन की धमकी को लेकर वह मेरे पॉइंट ऑफ व्यू को समझना नहीं चाहते हैं। चीन की तरफ से दी जा रही धमकी को सरकार नहीं समझ रही है।

महात्मा गांधी और गुरु बसवन्ना को श्रद्धांजलि दी
स्पीच देने से पहले राहुल गांधी ने लंदन स्थित बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के पुराने आवास अंबेडकर हाउस पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की। साथ ही महात्मा गांधी और गुरु बसवन्ना को श्रद्धांजलि दी।

Exit mobile version