नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के मेहसाणा जिले में मोढेरा को भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया। 

नई दिल्ली डेस्क :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को मेहसाणा के मोढेरा में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के मेहसाणा जिले में मोढेरा को भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया। 

इसके बाद पीएम मोदी ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मोढेरा सूर्य मंदिर के लिए जाना जाता था, अब इसे सौर ऊर्जा से चलने वाला गांव भी कहा जाएगा। आज मेहसाना और मोढेरा गांव के लिए गौरव का पल है। आज जब हम सूर्य ग्राम मोढेरा में है तो यह संयोग ही है कि आज शरद पूर्णिमा भी है।

सूर्य ग्राम मोढेरा को लेकर पूरे देश में चर्चाएं

पीएम मोदी ने कहा- आज मोढेरा, मेहसाणा समेत पूरे उत्‍तर गुजरात के लिए विकास की नई ऊर्जा का संचार हुआ है। बिजली, पानी से लेकर रोड, रेल तक… डेयरी से लेकर कौशल विकास और स्वास्थ्य से जुड़ी अनेक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। बीते कुछ दिनों से सूर्य ग्राम मोढेरा को लेकर पूरे देश में चर्चाएं हो रही हैं। लोग कह रहे है कि सोचा नहीं था कि यह सपना हमारी आंखों के सामने साकार हो सकता है। आज हम सभी इस सपने को सिद्ध होता हुआ देख रहे हैं।

अब बिजली का भुगतान नहीं करेंगे

प्रधानमंत्री ने कहा- अब हम बिजली के लिए भुगतान नहीं करेंगे। अब हम बिजली बनाकर बेचना शुरू करेंगे और इससे कमाएंगे… कुछ समय पहले, सरकार नागरिकों को बिजली की आपूर्ति करती थी, लेकिन अब, सौर पैनलों की स्थापना के साथ, नागरिक अपनी बिजली का उत्पादन करेंगे। सदियों पहले जिस मोढेरा को मिट्टी में मिलाने के लिए आक्रांताओं ने जुल्‍म ढाए… जिस मोढेरा पर भांति-भांति के अत्याचार हुए। अब वह मोढेरा अपनी पौराणिकता के साथ-साथ आधुनिकता के लिए भी दुनिया में मिसाल बन रहा है।

रोजगार के नए अवसर पैदा करेंगी ऐसी परियोजनाएं

प्रधानमंत्री ने कहा- अब तक ये होता था कि सरकार बिजली पैदा करती थी और जनता खरीदती थी। अब केंद्र सरकार यह प्रयास कर रही है कि लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगाएं। सरकार देश में सोलर पॉवर को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक मदद दे रही है। ऐसी परियोजनाएं रोजगार के नए अवसर पैदा करेंगी। ये परियोजनाएं किसानों और पशु पालकों की आय बढ़ाने में मदद करेंगी। साथ ही इस पूरे क्षेत्र में पर्यटन से जुड़ी सुविधाओं को भी विस्तार देंगी। गुजरात का यही सामर्थ्य है, जो मोढेरा में नजर आ रहा है। यह गुजरात के हर कोने में मौजूद है।

मोढेरा का नाम सबसे पहले लिया जाएगा

पीएम मोदी ने कहा- मोढेरा सूर्य मंदिर के लिए जाना जाता था। अब इसे सौर ऊर्जा से चलने वाले गांव के नाम से भी जाना जाएगा। भविष्य में जब भी सोलर पावर को लेकर के बात होगी तब मोढेरा का नाम सबसे पहले लिया जाएगा। मोढेरा में सभी घर सोलर पावर से रोशन होंगे। खेती बाड़ी से लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग तक सभी सोलर पावर से होंगे। पीएम मोदी ने बातों ही बातों में आगामी विधानसभा चुनावों की ओर भी इशारा कर दिया। पीटीआइ के मुताबिक उन्‍होंने कहा- गुजरात के लोगों ने मुझे पिछले दो दशकों से आशीर्वाद दिया है और मेरी जाति को देखे बिना मुझे चुनाव जिताया है। और आगे भी जिताएंगे जिसका मे हमेशा ऋणी रहूंगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!