मध्यप्रदेश

विधान सभा चुनावों की तैयारियां जोरों पर- फ्री गैस कनेक्शन से महिलाओं, सिंचाई से किसानों और 2 लाख रोजगार से युवाओं को साधा

भोपाल डेस्क :

बीना में 49 हजार करोड़ रुपए की लागत के पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स व 1800 करोड़ रुपए की लागत के 10 अन्य इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट के भूमिपूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी मूड में नजर आए। प्रधानमंत्री की इस सभा से बीना व आसपास के क्षेत्र की 20 विधानसभा और 3 लोकसभा सीटों पर सीधा प्रभाव डालने का प्रयास किया गया। 2018 के विधानसभा चुनाव में इन 20 विधानसभा सीटों में से 8 कांग्रेस और एक बसपा के पास चली गई थीं।

प्रदेश में दो महीने बाद विधानसभा और अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। बुंदेलखंड सहित इस क्षेत्र से विधानसभा चुनावों में इस बार भाजपा नुकसान नहीं उठाना चाहती। इसलिए पीएम के भाषण में बुंदेलखंड, यहां के किसान, महिलाओं और युवाओं पर ज्यादा फोकस रहा।

37 मिनट 44 सेकंड के भाषण में 18 बार सनातन

कार्यक्रम में बुंदेलखंड को लेकर पीएम ने कहा कि यह वीरों की धरती है। इसे बीना और बेतवा दोनों नदियों का आशीर्वाद मिला है। कार्यक्रम में पीएम मोदी का भाषण 37 मिनट 44 सेकंड का रहा। इस दौरान पीएम ने 18 बार सनातन, 14 बार इंडी एलायंस और 4 बार कांग्रेस का नाम लिया।

6 योजनाओं से समाज के 3 मुख्य वर्गों को साधने की कोशिश

सस्ती खाद, सिंचाई व सम्मान निधि से किसान वोटर :

प्रधानमंत्री ने सस्ती खाद, सिंचाई क्षमता बढ़ाने व सम्मान निधि से किसान वोटर को साधने की कोशिश की। पीएम ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि पर सरकार 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च कर चुकी है। किसानों की लागत कम हो, उन्हें सस्ती खाद मिले। इसके लिए 9 साल में 10 लाख करोड़ से ज्यादा रुपए सरकारी तिजोरी से खर्च किए गए। यूरिया की बोरी अमेरिका में 3 हजार रुपए में बिकती है लेकिन वही बोरी देश के किसानों को 300 रुपए में पहुंचाते हैं। केन-बेतवा लिंक से बुंदेलखंड सहित इस क्षेत्र के लाखों किसानों को बहुत लाभ होने वाला है।

जल जीवन मिशन व उज्जवला से महिला वोटर :

पीएम ने कहा कि रक्षाबंधन पर गैस सिलेंडर की कीमतें कम कर दीं, अब उज्जवला कनेक्शन वाली महिलाओं को 400 रुपए सस्ता सिलेंडर मिलेगा। केंद्र ने 75 लाख बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने का निर्णय लिया है। हर बहन के घर तक पाइप से पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। मप्र में 65 लाख परिवारों तक पाइप से पानी पहुंचाया जा रहा है। इसका लाभ बुंदेलखंड की बहनों को भी मिलेगा। इन स्कीम से पीएम ने महिला वोटर को साधने की कोशिश की है।

दाे लाख नए रोजगार से युवा वोटर :

प्रधानमंत्री ने पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स के माध्यम से 2 लाख नए रोजगार व अन्य 10 इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट को मिलकर 4 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा होने की बात कही है। नए रोजगार के अवसरों से अब तक जो बेरोजगार युवा भाजपा से नाराज थे उन्हें लुभाने की कोशिश की है।

आचार संहिता से पहले छाप छोड़ने की कोशिश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा का सागर, विदिशा, रायसेन, दमोह व अशोकनगर जिले की 20 सीटों पर सीधा असर माना जा रहा है। महज 33 दिन के अंतराल में सागर जिले में मोदी की दूसरी सभा कराकर भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए सागर, बीना, खुरई, नरयावली, बंडा, देवरी, सुरखी, रहली, दमोह, पथरिया, विदिशा, मुंगावली, चंदेरी, विदिशा, सांची, सिलवानी, गंजबासौदा, कुरवाई, सिंरोज व शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र के लोगों को साधने की कोशिश की है। मोदी इसके पहले 12 अगस्त को संत रविदास स्मारक का भूमिपूजन करने आए थे। ढाना में उनकी सभा हुई थी। विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर 10 अक्टूबर तक आचार संहिता लगने का अनुमान है। भाजपा इससे पहले मप्र की ज्यादा से ज्यादा सीटों पर चुनावी सभाओं के जरिए छाप छोड़ने की कोशिश में है।

बीना कमजोर, आसपास की सीटों पर कांग्रेस :

बीना में मोदी की सभा के मायने यह भी हैं कि अजा के लिए आरक्षित इस सीट पर भाजपा कमजोर स्थिति में है। पिछला चुनाव महज 460 वोट के अंतर से जीत पाई थी। इस सीट पर भाजपा असर दिखाना चाहती है। सुरखी सीट कांग्रेस ने जीती थी, लेकिन दलबदल के बाद भाजपा के खाते में चली गई।

इन 20 सीटों पर पड़ेगा असर :

अशोकनगर, मुंगावली, चंदेरी, विदिशा, सांची, सिलवानी, गंज बासौदा, कुरवाई, सिरोंज, शमशाबाद, दमोह, पथरिया, सागर, बीना, खुरई, नरयावली, बंडा, देवरी, सुरखी, रहली।

5 किमी लंबा जाम, पैदल पहुंचे लाेग

पुलिस ने बस व अन्य वाहनाें के आने-जाने व पार्किंग के लिए जाे ट्रैफिक प्लान बनाया था वह पूरी तरह से फेल साबित हुआ। किरवदा-बीना राेड पर 5 किमी तक लंबा जाम लगा रहा। लाेग पैदल सभा स्थल पहुंचे। अधिकांश लाेग माेदी के जनदर्शन के साक्षी नहीं बन पाए। सभा के बाद भी यही हाल रहे। जिले के बाहर के पुलिस अधिकारियाें की सभा स्थल पर तैनाती के कारण व्यवस्था बिगड़ी। मीडिया व वीआईपी के प्रवेश काे लेकर कई बार बहसबाजी हुई। पुलिस अधिकारी अपना राग अलापते रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!