मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देख रहे छात्रों के लिए राहत की खबर: प्रदेश में खुलेंगे 23 सरकारी बी.एससी. नर्सिंग कॉलेज

जयपुर डेस्क :

INC नई दिल्ली के इन्फ्रास्ट्रक्चर, मैन पावर जैसे मापदंड पर बनेंगे मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देख रहे छात्रों के लिए राहत की खबर है। केन्द्र सरकार ने देश में खुलने वाले 157 में से 23 बी.एससी नर्सिंग कॉलेज राज्य में खोलने की मंजूरी दी है। हर कॉलेज में 100-100 सीटों के साथ ही दस-दस करोड़ रुपए का बजट मिलेगा। अस्पतालों में नर्सेज की बढ़ती मांग व क्वालिटी युक्त शिक्षा व इलाज के लिए केन्द्र सरकार ने पहले से संचालित मेडिकल कॉलेजों में 157 बी.एससी नर्सिंग कॉलेज खोलने की योजना बनाई है। इसके लिए 1,570 करोड़ रुपए का बजट दिया है।

हर कॉलेज को आवंटित किया जाएगा 10-10 करोड़ रुपए का बजट

देश में 1,06,000 एमबीबीएस की सीटें, जबकि बी.एससी नर्सिंग की 1,18,000 सीटें

देश में 1,18,000 बी.एससी नर्सिंग सीट हैं। 40 फीसदी नर्सिंग कॉलेज दक्षिण भारत के चार राज्यों में हैं। मौजूदा स्थिति में बिहार में सिर्फ 2 सरकारी नर्सिंग कॉलेज हैं, जो नर्सिंग की डिग्री दे रहे हैं। झारखंड में तो सिर्फ एक सरकारी नर्सिंग कॉलेज है, जो बी.एससी नर्सिंग की डिग्री देता है। यूपी में यह संख्या दस है।

1 कॉलेज में 46 पद
आईएनसी नई दिल्ली के अनुसार हर कॉलेज में प्राचार्य, उपप्राचार्य, प्रोफेसर, एसोसिएट, असिस्टेंट प्रोफेसर, नर्सिंग ट्यूटर के हिसाब से 46 पद होने चाहिए यानी 23 कॉलेजों में 1058 योग्य अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरी आसानी से मिल सकेगी।

यह मिलेगा फायदा

कहां-कितने संस्थान

देश में कुल 157 नए नर्सिंग कॉलेजों में से सबसे ज्यादा यूपी में 27 खुलेंगे, उसके बाद राजस्थान में 23, मध्य प्रदेश में 14 और तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में 11-11 कॉलेज खुलेंगे। बिहार में आठ, जम्मू-कश्मीर और ओडिशा में सात-सात, असम, छत्तीसगढ़, गुजरात और झारखंड में पांच-पांच, कर्नाटक और उत्तराखंड में चार-चार, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन और हरियाणा में एक कॉलेज खोला जाएगा।

Exit mobile version